Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

IIIT और NIT में टॉप-20 परसेंटाइल ​​​​​​​वाले स्टूडेंट भी शामिल:75% से कम मार्क्स पर भी ले सकेंगे एडमिशन, राजस्थान बोर्ड को जारी करनी होगी लिस्ट

बीकानेर. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप 20 परसेंटाइल में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को भी NIT और IIIT में प्रवेश के योग्य मान लिया है। इसमें NTA ने स्पष्टीकरण भी जारी कर दिया है। अब राजस्थान सहित देश के सभी बोर्ड को पिछले दो साल के रिजल्ट्स में टॉप 20 परसेंटाइल वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी करनी होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय इस संबंध में निर्देश जारी कर सकता है।

दरअसल, देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के माध्यम से एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड 75 पर्सेंट अंक होने जरूरी थे। इस बीच अब टॉप-20 परसेंटाइल विकल्प भी दे दिया गया है। इसका मंगलवार देर रात को स्पष्टीकरण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दिया गया। इसके लिए देशभर के स्टूडेंट्स मांग कर रहे थे। हालांकि अभी तक देश के कई बोर्ड ने पिछले दो वर्षों से टॉप-20 परसेंटाइल जारी नहीं की है।

अब 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत प्राप्तांकों के साथ-साथ टॉप-20 परसेंटाइल में शामिल विद्यार्थियों को भी NIT-IIIT में प्रवेश दिया जा सकेगा। आईआईटी में प्रवेश के लिए ये एलिजिबिलिटी पहले से ही रखी गई थी। इसके लिए आईआईटी गुवाहाटी ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था।

इस साल जेईई-मेन जनवरी के लिए 8 लाख 60 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। पिछले साल के पहले सेशन के लिए 8 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। सभी स्टूडेंट्स को अप्रैल परीक्षा के लिए फिर से आवेदन करना होगा। इस साल जेईई-मेन 2023 परीक्षा के लिए कुल कैंडिडेट की संख्या 10 लाख से अधिक होगी। जनवरी जेईई-परीक्षा 24 से 31 जनवरी के बीच होनी है। ऐसे में 20 जनवरी तक प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जो बोर्ड के असमंजस में आवेदन नहीं कर रहे हैं, उन्हें अवश्यक रूप से आवेदन करना चाहिए। क्योंकि जेईई मेन परीक्षा देने के लिए कोई बोर्ड पात्रता बाध्यता नहीं है।

पहले ये असमंजस था

दरअसल, NTA ने टॉप 20 परसेंटाइल के लिए पहले भी हरी झंडी दी थी। तब ये असमंजस था कि जो स्टूडेंट्स टॉप 20 परसेंटाइल में आ रहे हैं। उनके मार्क्स 75 परसेंट से कम हैं। उन्हें एग्जाम देने का अवसर मिलेगा या नहीं? देश के अनेक बोर्ड में स्टूडेंट्स टॉप 20 परसेंटाइल में तो हैं, लेकिन उनके मार्क्स 75 परसेंट से कम हैं। अब स्पष्ट हो गया कि ऐसे स्टूडेंट्स को प्रवेश मिल सकता है।

आरबीएसई को जारी करनी होगी लिस्ट

अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर को भी टॉप 20 परसेंटाइल वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी करनी पड़ेगी। पिछले दो साल में जिन स्टूडेंट्स ने बारहवीं का एग्जाम दिया था, उन्हें परसेंटाइल नहीं बताई गई। दरअसल, राजस्थान बोर्ड में परसेंटाइल के बजाय सीधे पर्सेंटेज दी जाती है। टॉप 20 परसेंटाइल अब जारी होगी।, तब तय होगा कि राजस्थान बोर्ड के कौन स्टूडेंट्स इसके लिए एलिजिबल हैं।