Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

23 साल बाद वापसी करना चाहतीं हैं रीना रॉय:बोलीं- सब रोल में नजर आ चुकी हूं, बस अब भूत का किरदार निभाना है

70 और 80 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस रीना रॉय आज यानी 7 जनवरी को अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। रीना की पर्सनल लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव रहे। छोटी थीं तो मां-बाप का तलाक हो गया। घर की माली हालत ठीक नहीं थी तो रीना ने क्लब में डांस करना शुरू किया। फिल्मों में आईं तो 11 साल बड़े शत्रुघ्न सिन्हा से अफेयर रहा, लेकिन 7 साल में दोनों का रिश्ता टूट गया। फिर कुछ समय बाद उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली, लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक नहीं चली और उनका तलाक हो गया।

रीना ने बर्थडे पर बातचीत के प्रमुख अंश..

बर्थडे के दिन मन में क्या ख्याल आते हैं?

बर्थडे पर मैं भगवान को फिट और फाइन रखने के लिए धन्यवाद देती हूं। परमात्मा को याद करते हुए थोड़ा दान-पुण्य करती हूं, जिस तरह से पूरी जिंदगी मेरी मां करती रही हैं। वे हमें भी सिखाती रहीं कि जन्मदिन पर आश्रमों में खाना और जरूरत की चीजें भेजो। गुरुद्वारा और मंदिरों में फल भेजो। जरूरतमंद बच्चों को खाना खिलाओ। ये सिलसिला लगा रहा और अब तक वही करती आ रही हूं।

जन्मदिन पर जो खास परंपरा चलती आ रही है वो क्या है?

बर्थडे पर मेरी फैमिली मुझसे मिलने आती है। हम सबके साथ मिल-बैठकर खाना खाते हैं और बातें करते हैं। एक-दो सहेलियां आ जाती हैं, उनके साथ यहां-वहां की बातें, हंसी-मजाक होती है। अब देखिए, बचपन में जब जन्मदिन होता था न उसमें बहुत धमाल होता था। अब तो ये ठहराव वाला जन्मदिन है। बचपन में स्कूल में चॉकलेट बांटती थी, फिर सहेलियों के साथ फिल्म देखने जाती थी, पर अब घर में सहेलियां आती हैं।

कोई यादगार बात या सरप्राइज के बारे में बताएंगी?

मेरी पूरी जिंदगी में शूटिंग करते हुए ही जन्मदिन मने हैं। जब से होश संभाला है, सेट पर ही रही हूं। लोगों ने केक लाए और खिलाए। करियर में ज्यादा बिजी होने के चलते गाड़ी के ऊपर भी केक रखकर काटे और लोगों को खिलाए हैं। बिजी लाइफ में बर्थडे स्पेशल डे नहीं होता है। अभी सलमान खान को देखा कि उन्होंने सड़क पर ही केक काटकर लोगों को खिलाया, उसमें से थोड़ा खुद भी खाया। कभी ट्रैवलिंग कर रहे हैं, तो कभी तीन-तीन शिफ्ट काम करने में बिजी रहती थी। सरप्राइज के तौर पर कुछ मिला हो तो याद नहीं आ रहा है। माता की कृपा है कि सरप्राइज के तौर हमारे पास एक बिटिया है। ये गिफ्ट हमें परमात्मा से मिला है। बिटिया ने अभी-अभी पढ़ाई खत्म की है। आगे बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स वगैरह कर रही है।

ऐसा कोई है, जो विदआउट फेल बर्थडे विश करता हो?

पुरानी एक्ट्रेस मुमताज जी के टच में हूं। वे ज्यादातर लंदन में रहती हैं, लेकिन जब मुंबई में होती हैं, तब हम एक-दूसरे के घर आते-जाते हैं। डिंपल जी से हमारी हैलो-हाय है। उनसे महीने-दो महीने में मुलाकात होती है। जरीना वहाब, हनी आदि हम कुछ कलाकार हैं, जो एक-दूसरे से मिल लेते हैं, हमारा आपस में हंसी-मजाक चलता है। हां, कुछ ऐसे फैन हैं, जो आज भी बुके और मिठाइयां भेजते हैं। दुनिया कहां से कहां चली गई, पर वे आज भी वैसे ही विश करते हैं। घर वालों का विश करना, वो तो हक की बात हो जाती है।

फैंस में क्या कुछ क्रेजी फैन भी मिले?

हां, कई ऐसे मिले। कुछ खुदकुशी करना चाहते थे। वे घर पर भी आए, तब हमारी माताजी ने प्यार-मोहब्बत से समझाकर उन्हें वापस भेज दिया। फिल्में देखकर कुछ सीधे-सादे लोग गांव से आ जाते थे। उनका कहना होता था कि अब हम आए हैं, आपके घर में रहेंगे, आपकी सेवा करेंगे और आपसे ही शादी करेंगे। ऐसे सीधे-सादे लोगों को उन्हें खिला-पिलाकर, उनका ट्रेन टिकट करवाकर, उनकी जेब में कुछ पैसे डालकर वापस भेजती थी। मां ऐसे लोगों को समझाती थीं कि ऐसा नहीं होता है। अभी मेरी बेटी मुंबई में नहीं है। वो बाहर शूट करने गई है। कई महीने बाद आएगी। ऐसे बहुत लोग आते थे। यहां तक कि छोटी-छोटी लड़कियां भी भागकर आ जाती थीं। उनका कहना होता था कि मुझे भी रीना मैडम जैसा बनना है। उस समय मोबाइल वगैरह नहीं होता था। कुछ तो ऐसी भी बच्चियां आई हैं, जिनके पास फोन नंबर भी नहीं था। ऐसे में समझदारी से उनका पता-ठिकाना जानकर मेरे ऑफिस में काम करने वाली लड़कियां उन बच्चियों के साथ जाकर उन्हें घर तक पहुंचाती थीं। कुछ तो चिट्ठी भेजते थे और जिंदगी भर भेजते रहे। कुछ भी भेजते हैं कि आप अकेली हैं, तब हम अभी भी शादी करने के लिए तैयार हैं।