Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

11 दिसंबर के बाद राजस्थान में बढ़ेगी सर्दी

  • शेखावाटी और मारवाड़ समेत हनुमानगढ़-गंगानगर में गिरेगा तापमान, रातें होगी ठंडी
    जयपुर.
    राजस्थान में गुरुवार को भी कई शहरों में तापमान गिरने से सर्दी का असर बढ़ा है। सीकर, जोधपुर, जालोर, डूंगरपुर और धौलपुर समेत अन्य शहरों में आज न्यूनतम तापमान 1 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। जोधपुर में आज पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। भीलवाड़ा में आज तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस शहर का सीजन का सबसे कम तापमान रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान अगले 2 दिन मौसम ऐसा ही बना रहने की संभावना है।
    11 दिसंबर से तापमान गिरने से सर्दी के तेवर और बढ़ सकते है। ऐसे में मारवाड़ और शेखावाटी समेत हनुमानगढ़ और गंगानगर में तापमान गिर सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार यहां तापमान दो से ढाई डिग्री तक गिरेगा। वहीं रातें भी ठंडी होगी।
    शेखावाटी के सीकर में आज पारा 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर 5 पर पहुंच गया। यहां रात में सर्दी तेज हो गई और हल्की सर्द हवाएं भी चली। सीकर की तरह चित्तौड़गढ़ में पारा 1.5, जोधपुर में 1.9, धौलपुर में 3.5, डूंगरपुर में 3.6, जालोर में 2.1 और सिरोही में 2.8 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। हालांकि चूरू, फतेहपुर में आज सर्दी से लोगों को मामूली राहत मिली है यहां तापमान डेढ़ डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है।
    जयपुर में तापमान की स्थिति देखे तो पिछले 4 दिन से स्थिर बना हुआ है। यही स्थिति अजमेर, पिलानी, बूंदी, बाड़मेर और गंगानगर में बनी हुई है। यहां भी पिछले 3-4 दिनों से तापमान में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं हो रहा। राज्य में आज सबसे कम तापमान 3.7 फतेहपुर में दर्ज हुआ।
    दिन में बढ़ी सूरज की चमक
    भले ही रात के तापमान में पिछले दो दिन से गिरावट हो रही हो, लेकिन दिन में सूरज की चमक तेज हो रही है। कल अजमेर, पिलानी, कोटा, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, पाली, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, नागौर, टोंक में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। धूप में तेजी होने के कारण कल कई शहरों का अधिकतम तापमान 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत में एक्टिव वेस्टर्न डिर्स्टबेंस के कारण मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का फ्लो थोड़ा धीमा पड़ गया है। दिन में पश्चिमी हवाओं का असर बढ़ने से राजस्थान में दिन में गर्मी का असर मामूली बढ़ा है।
    11 दिसंबर से इसलिए बढ़ेगी सर्दी
    मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब एरिया में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण अभी उत्तरी हवाओं का फ्लो थोड़ा कम हो गया है। इस सिस्टम से कश्मीर, हिमाचल के एरिया में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। ये सिस्टम जब 10 दिसंबर को हल्का पड़ जाएगा तब उत्तरी हवाएं फिर से मैदानी इलाकों में आने लगेगी। इस बार हवाएं और ज्यादा ठंडी होगी, जिससे राजस्थान समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में सर्दी और बढ़ने की उम्मीद है।