मुंबई (वार्ता). सूचना-प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को प्रतिष्ठित कांटार ब्रांडज मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स रिपोर्ट में दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल किया गया है।
टीसीएस को वैश्विक ब्रांड मान्यता में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। प्रतिष्ठित कांटार ब्रांडज मोस्ट वैल्यूएबल ग्लोबल ब्रांड्स 2025 रिपोर्ट में टीसीएस को दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल किया गया है, जहां वह 45वें स्थान पर पहुंच गया है। कंपनी का ब्रांड मूल्य 28 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 57.3 अरब डॉलर आंका गया है।
यह उपलब्धि टीसीएस के सतत विपणन प्रयासों, वैश्विक खेल साझेदारियों, नवाचार और ब्रांड संचार में उत्कृष्टता को दशार्ती है। मोमेंटम-आईटीएसएमए द्वारा किए गए स्वतंत्र ब्रांड आॅडिट में यह भी सामने आया कि दुनिया भर के 95 प्रतिशत व्यावसायिक अधिकारी टीसीएस ब्रांड से परिचित हैं, जो 2010 में केवल 29 प्रतिशत था।
टीसीएस के ब्रांड निर्माण में इसकी 14 वैश्विक मैराथन आयोजनों की प्रायोजक भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण रही है। इनमें टीसीएस न्यूयॉर्क सिटी मैराथन, लंदन मैराथन और सिडनी मैराथन शामिल हैं। इन आयोजनों में प्रतिवर्ष छह लाख से अधिक धावक भाग लेते हैं और 2024 में उन्होंने स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में 2.25 अरब डॉलर का योगदान दिया। साथ ही 27.9 करोड़ डॉलर की राशि धर्मार्थ कार्यों के लिए जुटाई गई।
कांटार ब्रांडज के प्रमुख मार्टिन गुएरिएरिया ने कहा, टीसीएस का प्रदर्शन इसके कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) क्षमताओं और नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता को दशार्ता है। इससे ब्रांड का वैश्विक प्रभाव लगातार बढ़ रहा है।
टीसीएस के मुख्य विपणन अधिकारी अभिनव कुमार ने कहा, एक ब्रांड का निर्माण एक मैराथन है और हमें खुशी है कि टीसीएस ने इस दौड़ में उल्लेखनीय गति प्राप्त की है। ब्रांड मूल्य, जागरूकता और इक्विटी में यह उछाल हमारी दीर्घकालिक रणनीतियों और टीम के सामूहिक प्रयास का परिणाम है।
टीसीएस विश्व के शीर्ष 50 ब्रांडों में शामिल

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