Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

हेमिल्टन में 13 साल से नहीं जीती है टीम इंडिया:न्यूजीलैंड के साथ दूसरा वनडे कल, जानिए पॉसिबल प्लेइंग XI

हेमिल्टन.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा। पहला मैच हार चुकी भारतीय टीम के लिए यह करो या मरो की भिड़ंत है। इस मैच में हार का मतलब सीरीज से हाथ धोना होगा।

हेमिल्टन का सिडन पार्क भारतीय टीम के लिए कभी आसान नहीं रहा है। इस ग्राउंड पर हमारी टीम पिछले 13 साल से कोई वनडे मैच नहीं जीत पाई है। इस स्टेडियम में भारत के रिकॉर्ड को आगे विस्तार से देखेंगे। इसके अलावा वेदर कंडीशन, पिच रिपोर्ट और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग XI भी जानेंगे। सबसे पहले भारत-न्यूजीलैंड पिछले 5 वनडे मुकाबलों के नतीजे देख लेते हैं।

मैच के दौरान बारिश की आशंका
यह मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह 7 बजे और हेमिल्टन के समय के अनुसार दोपहर 2ः30 बजे शुरू होना है। वेदर प्रिडिक्शन वेबसाइट एक्यूवेदर डॉट कॉम के मुताबिक रविवार को हेमिल्टन में बारिश की संभावना 40% से 68% तक है। वहां दोपहर 2 से 3, शाम 5 से 6 और रात 7 से 8 बारिश की आशंका 60% से ज्यादा है। यानी इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है।

बाद में बैटिंग करना फायदेमंद
हेमिल्टन के सिडन पार्क में बाद में बैटिंग करने वाली टीम ज्यादा फायदे में रहती है। यहां अब तक 37 वनडे इंटरनेशनल खेले गए हैं। इनमें से 13 में पहले बैटिंग करने वाली और 22 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। दो मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

हेमिल्टन में वनडे मैच की पहली पारी का औसत स्कोर 245 रन है। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 5 बार 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। वहीं, 8 बार 270 से 300 रन के बीच का स्कोर बना है। यहां दो बार 300 से ज्यादा रन का टारगेट चेज किया जा चुका है।

2007 में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 350 रन बनाकर मैच में जीत हासिल की थी। कीवी टीम ने 2020 में भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 348 रन बनाकर जीत हासिल की थी।