Wednesday, November 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

हीरो इलेक्ट्रिक राजस्थान में लगायेगी ईवी निर्माण संयंत्र

नई दिल्ली / वार्ता
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने राजस्थान में 1200 करोड़ रुपये के निवेश से मेगा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संयंत्र लगाने की घोषणा की है। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि इस निवेश को लेकर राज्य सरकार के साथ एक करार किया गया है। प्रस्तावित संयंत्र की क्षमता 20 लाख वाहन वार्षिक होगी। यह संयंत्र लारपुर इंडस्ट्रियल क्षेत्र में 170 एकड़ क्षेत्र में फैला ह और इसमें वर्ष 2023 के अंत तक व्यावासयिक उत्पादन शुरू होने का अनुमान है।
इसमें आधुनिक उपकरण, रोबोटिक्स, और अभिनव टेक्नॉलॉजी उपलब्ध होंगी और यहाँ पर सोलर एनर्जी जैसे सतत व अक्षय संसाधनों का उपयोग किया जाएगा। यहां पर 1200 करोड़ रुपये से ज्यादा का अनुमानित निवेश किया जाएगा और नौकरी के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसरों का सृजन होगा। साथ ही यह पहल राजस्थान को ओईएम और अनुषंगियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण का नया केंद्र बनाने की ओर ले जाएगी।
कंपनी के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा कि कार्बन-फ्री मोबिलिटी की ओर अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए सोलारपुर, राजस्थान में नई मैनुफैक्चरिंग सुविधा की घोषणा करने हुये खुशी हो रही है। यह कंपनी का तीसरा ग्रीनफील्ड प्लांट है। यह मेगा मैनुफैक्चरिंग सुविधा भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए कंपनी की क्षमता निर्माण के प्रयासों का हिस्सा है। इसके द्वारा राज्य क्लीन मोबिलिटी समाधान की ओर बढ़ेगा और इकॉलॉजिकल टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।