Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

स्कॉटलैंड के आगे विंडीज पस्त

होबार्ट (वार्ता). स्कॉटलैंड ने जॉर्ज मंसी (66 नाबाद) के अर्द्धशतक और मार्क वॉट (12/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्ट इंडीज को टी20 विश्व कप 2022 के प्रारंभिक दौर में सोमवार को 42 रन से हराकर उलटफेर किया।
स्कॉटलैंड ने ग्रुप-बी मुकाबले में मंसी के 53 गेंदों पर नौ चौकों के साथ बनाये गये 66 रनों की बदौलत वेस्ट इंडीज को 161 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में विंडीज 118 रन पर आॅलआउट हो गयी। जेसन होल्डर ने 33 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाकर 38 रन की जुझारू पारी खेली लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला।
स्कॉटलैंड ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए पारी की मजबूत शुरूआत की। मंसी ने माइकल जोन्स (20) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिये 55 रन जोड़े। इसके बाद कप्तान रिची बेरिंगटन (16), कैलम मैकलियोड (23) और क्रिस ग्रीव्स (16) ने मंसी के साथ मिलकर स्कॉटलैंड को 20 ओवर में 160/5 के स्कोर तक पहुंचाया।
वेस्ट इंडीज के लिये जेसन होल्डर ने तीन ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि अल्जारी जोसेफ ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट चटकाये। चार ओवर में 31 रन देने वाले ओडियन स्मिथ ने एक विकेट अपने नाम किया।
वेस्ट इंडीज 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार विकेट गंवाने के कारण मैच से बाहर होती गयी। काइल मेयर्स (20),एविन लेवाइस (14) और ब्रैंडन किंग (17) ने अच्छी शुरूआत के बाद निराशाजनक रूप से अपना विकेट गंवाया, जबकि कप्तान निकोलस पूरन चार रन बनाकर आउट हुए।
रोवमैन पॉवेल के रूप में वेस्ट इंडीज का पांचवां विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आये होल्डर ने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने का प्रयास किया लेकिन शमारह ब्रूक्स, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ और ओडियन स्मिथ उनका साथ नहीं दे सके। पारी के 19वें ओवर में होल्डर का विकेट गिरते ही वेस्ट इंडीज की पारी समाप्त हो गयी और स्कॉटलैंड ने मैच 42 रन से जीत लिया।
मार्क वॉट ने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिये। ब्रैड वील और माइकल लीस्क ने दो-दो विकेट लिये जबकि जॉश डेवी और साफ्यान शरीफ को एक-एक विकेट हासिल हुआ।