Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

स्कूलों में 15 जनवरी तक बढ़ सकती हैं छुटि्टयां:सर्दी बढ़ने पर कलेक्टर ले सकेंगे फैसला, जयपुर में 7 जनवरी को होगा फैसला

जयपुर. राजस्थान में लगातार बढ़ती सर्दी के बाद शिक्षा विभाग एक्टिव मोड में आ गया है। गुरुवार को शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 15 जनवरी तक छुटि्टयां घोषित करने के लिए जिला कलेक्टर को अधिकृत किया है। ऐसे में अब जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारी मौसम के अनुसार स्कूलों के समय में परिवर्तन के साथ 15 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि से पहले जयपुर में जिला कलेक्टर के आदेश के बाद 7 जनवरी तक स्कूलों में छुटि्टयां घोषित की गई है। वहीं प्रदेश के दूसरे जिलों में आज शाम तक छुटि्टयां को लेकर आदेश जारी हो सकते है।

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि प्रदेशभर में लगातार सर्दी का असर बढ़ रहा है। पहले 5 जनवरी तक स्कूलों में छुटि्टयां घोषित की गई थी। लेकिन सर्दी और हवा में गलन दिनों-दिन बढ़ रही है। ऐसे में जिला स्तर पर कलेक्टर को छुटि्टयां घोषित करने की पावर दी गई है। ताकि स्कूली बच्चों को सर्दी के प्रकोप से बचाया जा सके।

जयपुर जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार हंस ने बताया कि जिला कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के सुझाव के बाद 7 जनवरी तक जयपुर में छुटि्टयां घोषित की हैं। लेकिन अगर 7 जनवरी तक भी सर्दी का असर कम नहीं हुआ। तो हम छुटि्टयां को 15 जनवरी तक आगे बढ़ाएंगे। ताकि लगातार बढ़ती सर्दी से स्कूली बच्चों को राहत मिल सके। वहीं अगर इस दौरान किसी भी स्कूल द्वारा जिला प्रशासन के आदेशों की अवहेलना की गई। तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि नए साल की शुरूआत के साथ ही राजस्थान में सर्दी का असर बढ़ने लगा है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के 20 जिलों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। वहीं हवा में मौजूद गलन ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल सर्दी का असर इसी तरह बरकरार रहेगा। जबकि 7 जनवरी से मौसम में परिवर्तन की संभावना है।