Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

सीनियर टीचर एक्जाम 21 से:सेंटर के दो सौ मीटर के दायरे में बंद रहेंगी ईमित्र की दुकानें

श्रीगंगानगर. आरपीएससी की ओर से डिपार्टमेंट ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन में सीनियर टीचर के लिए एक्जाम 21 से 27 सितम्बर के बीच होंगे। इस बार इस एक्जाम के लिए शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। खास बात यह है कि इस दौरान एक्जामिनेशन सेंटर के आसपास के दो सौ मीटर के दायरे में किसी भी ई मित्रा सेंटर को परीक्षा के दौरान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में सेंटर सुपरिंटेंडेट को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्हें कहा गया है कि अगर सेंटर के दो सौ मीटर के दायरे में कोई ई मित्रा की दुकान है तो इसकी जानकारी दें ताकि संस्थान संचालक को इसे बंद रखने के लिए पाबंद किया जा सके।
सेंटर्स के लिए की जा रही व्यवस्थाएं
परीक्षा के लिए प्रदेश में नौ लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स तैयारी कर रहे हैं। इनमें से तेरह हजार से ज्यादा श्रीगंगानगर में होंगे। इनके लिए करीब 35 सेंटर्स बनाए जाएंगे। इन सेंटर्स पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच पेपर्स करवाए जाएंगे। किसी तरह के पेपर आउट या नकल जैसे मामलों को रोकने के लिए सेंटर जिला मुख्यालय पर ही बनाए गए हैं।
डबल लॉक से सीधे पहुंचेंगे सेंटर
आरपीएससी परीक्षा के ये प्रश्नपत्र श्रीगंगानगर की ट्रेजरी में पहुंचाएगी। जहां इन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा। डबल लॉक से इन्हें परीक्षा से ठीक पहले संबंधित सेंटर को भेजा जाएगा। पेपर्स की सुरक्षा के लिए चौबीस घंटे ट्रेजरी में पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा। प्रश्नपत्रों का डिस्ट्रिब्यूशन डिप्टी कॉर्डिनेटर्स के माध्यम से किया जाएगा तथा इस दौरान सशस्त्र पुलिस बल भी तैनात रहेगा। जिला प्रशासन, पुलिस और एजुकेशन डिपार्टमेंट के उच्च अधिकारियों को शामिल करते हुए फ्लाइंग स्कवॉयड भी बनाए जाएंगे।
तीन दिन पहली पारी में जीके
परीक्षा 21 दिसम्बर को शुरू होगी। इसमें 21, 22 और 24 दिसम्बर को पहली पारी में जीके की परीक्षा होगी। इसके अलावा दूसरी पारी में 21 दिसम्बर को सामाजिक, 22 दिसम्बर को दूसरी पारी में हिंदी तथा 24 दिसम्बर को दूसरी पारी में विज्ञान की परीक्षा होगी। तेईस दिसम्बर को पहली पारी में अंग्रेजी दूसरी में उर्दू, 26 दिसम्बर को पहली पारी में संस्कृत, दूसरी में गणित तथा सत्ताईस दिसम्बर को पहली पारी में पंजाबी की परीक्षा होगी। पहली पारी का समय सुबह नौ बजे से ग्यारह बजे तक तथा दूसरी पारी का समय दोपहर दो बजे से शाम साढ़े चार बजे तक रहेगा।