Wednesday, November 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

साजन के बाद विकास, नितेश ने भी जीते पदक

पोंटवेंद्रा (स्पेन) (वार्ता). भारत के युवा पहलवान विकास और नितेश ने अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप की ग्रीको रोमन प्रतियोगिता में देश के लिये दो और कांस्य पदक अर्जित किये हैं।
विकास ने 72 किग्रा वर्ग का कांस्य पदक जीतने के लिये बुधवार को जापान के डाइगो कोबायाशी को 6-0 से मात दी। शुरूआती दौर में किर्गिजस्तान के आदिलखान नुर्लान्बेकोव (11-0) और स्पेन के मार्कोस सैन्शेज (10-1) को हराने के बाद विकास ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया के पावेल पुकलावेक (0-9) से हारकर कांस्य पदक मैच में प्रवेश किया था।
दूसरी ओर, नितेश ने 97 किग्रा में कांस्य पदक जीतने के लिये ब्राजील के इगोल एल्वेस डी क्वेरेज को तकनीकी आधार पर 10-0 से मात दी।
नितेश ने शुरूआती दौर में स्पेन के होजे फर्रांडिज को 10-2 से जबकि मिस्र के समी अल-सैयद अली को 10-5 से हराया था। क्वार्टरफाइनल में हंगरी के एलेक्स जोके से 0-8 से हारने के बाद उन्होंने रेपेचेज में वापसी की और सर्बिया के लुका कैटिक (13-4) को मात देकर कांस्य पदक मच में प्रवेश किया।
इससे पहले साजन भानवाला मंगलवार को कांसे का तमगा जीतकर प्रतियोगिता में पदक हासिल करने वाले प्रथम भारतीय बन गये थे। उन्होंने 77 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मैच में यूक्रेन के दमित्रो वेसत्सकी को शिकस्त दी थी।
भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों ने पहली बार विश्व अंडर-23 चैंपियनशिप में तीन पदक जीते हैं।