Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

सर्दी ज्यादा तो कलेक्टर कर सकेंगे छुट्‌टी:शिक्षा विभाग ने कलेक्टर्स को दिया टाइम चेंज और छुट्‌टी का अधिकार

बीकानेर. प्रदेश के कई शहरों में तापमान शून्य और इससे भी कम माइनस में जाने पर स्कूलों में छुट्‌टी करने और समय परिवर्तन करने का अधिकार जिला कलेक्टर्स को दिया है। दरअसल, सर्दी की छुटि्टयां गुरुवार को खत्म हो रही है और शनिवार से स्कूल फिर से शुरू होने वाले हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को भेजे पत्र में कहा है कि अगर आपके क्षेत्र में सर्दी ज्यादा हो तो स्कूलों का समय जिले के मौसम के आधार पर कर सकते हैं। अगर ज्यादा सर्दी है तो छुट्‌टी भी जिला कलक्टर ही कर सकेंगे। दरअसल, प्रदेश के बीस से ज्यादा शहरों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम है, वहीं सीकर व चूरू में तापमान माइनस में पहुंच गया है। ऐसे में हर बार की तरह शिक्षा विभाग ने जिला कलेक्टर्स को इसका अधिकार दे दिया है। गौरतलब है कि जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने गुरुवार सुबह ही ऑर्डर जारी कर स्कूलों की छुटि्टयां 7 जनवरी तक बढ़ा दी थी।

पंद्रह जनवरी तक हो सकती है छुट्‌टी

जिला कलेक्टर अपने क्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क करके पंद्रह जनवरी तक स्कूलों में अवकाश कर सकते हैं या फिर समय परिवर्तन कर सकते हैं। इसके बाद शिक्षा निदेशालय ही इस पर निर्णय करेगा। अत्यधिक शीतलहर होने पर ही स्कूलों में अवकाश करने की व्यवस्था की गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि जिन जिलों में तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम होगा, वहां अवकाश किया जा सकता है। अगर दिन में ज्यादा सर्दी नहीं है तो सिर्फ समय परिवर्तन के आदेश दिए जा सकते हैं।