Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

शिक्षा भर्ती में रीट पास अभ्यर्थी ही कर सकेंगे आवेदन

  • राज्य स्तरीय मैरिट पर होगा सिलेक्शन, 21 से शुरू होंगे आवेदन
    जयपुर.
    राजस्थान में 48,000 पदों पर हो रही शिक्षकों की भर्ती में सिर्फ रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती पंचायती राज अधिनियम के तहत की जा रही है। इसलिए इस भर्ती में 40% अंकों की अनिवार्यता लागू नहीं होगी।
    ऐसे में जुलाई में आयोजित हुई रीट परीक्षा पास कर चुके 8 लाख अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा की 25, 26, 27 और 28 फरवरी को आयोजित होगी। जिसके बाद कट आॅफ (राज्य स्तरीय मेरिट) के आधार पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन किया जाएगा।
    शिक्षाविद देवकीनंदन शर्मा ने बताया कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक लाने की बाध्यता थी। जिसकी वजह से लगभग 3000 पदों पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन नहीं हो पाया था। वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा में यह नियम लागू नहीं होगा। ऐसे में 48,000 पदों पर निकाली गई भर्ती के सभी पदों पर अभ्यर्थियों को पोस्टिंग मिल सकेगी। जिससे रीट पास कर चुके अभ्यर्थियों को राहत मिल सकेगी।
    राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग ने विस्तृत विज्ञप्ति जारी कर बेरोजगारों की लंबित मांग पूरी की है। लेकिन हम चाहते हैं कि इस बार निष्पक्ष और पारदर्शिता से भर्ती परीक्षा पूरी की जाए। ताकि लाखों युवाओं को समय पर नियुक्ति मिल सके। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान महिला अभ्यर्थियों को जिलेवार परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाने चाहिए। ताकि भर्ती परीक्षा के दौरान उन्हें परेशान ना होना पड़े।
    राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस बार लेवल-1 और लेवल-2 के 9 पारियों में 9 पेपर होंगे। इसलिए नॉर्मलाइजेशन की संभावना खत्म हो गई है। वहीं पेपर लीक होने पर भी बोर्ड को संबंधित विषय का ही पेपर रद्द करना पड़ेगा। इससे दूसरे विषयों के स्टूडेंट्स को परेशानी नहीं होगी, ना ही बोर्ड पर अतिरिक्त आर्थिक भार आएगा। हालांकि चार दिन तक होने वाली परीक्षा में अधिकतम 8 पारियां हो सकती है। इसलिए आवेदन कि प्रक्रिया के बाद ही निर्णय लेंगे कि ऐसे कौन से दो विषय हैं। जिनकी परीक्षा एक ही पारी में साथ-साथ कराई जा सके।
    राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर के कुल 48,000 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 21,000 और लेवल-2 के 27,000 पद शामिल हैं।
    लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
    23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 29 सितंबर को जारी किया जा चुका है।
    29 सितंबर को पास किए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन के लिए 25 से 28 फरवरी तक एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा सब्जेक्ट के आधार पर होगी।
    मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए 21 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जो 19 जनवरी तक चलेगी। इसमें रीट परीक्षा पास कर चुके कैंडिडेट्स ही आवेदन कर सकेंगे।
    23-24 जुलाई को हुई रीट-2022 के रिजल्ट के अनुसार, लेवल-2 की परीक्षा में 6,03,228 अभ्यर्थी पात्र घोषित किए गए हैं, जबकि रीट लेवल-1 की परीक्षा में 2,03,609 अभ्यर्थी पात्र घोषित किए गए। ऐसे में राजस्थान के सरकारी स्कूल के टीचर के एक पद के लिए 603 उम्मीदवार मैदान में होंगे।