Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

शिक्षक भर्ती परीक्षा 4 और 5 फरवरी को होगी

जयपुर

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। 4 और 5 फरवरी को आयोजित होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा। लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन होगा। आपकों बता दें गुरुवार को ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट परिणाम जारी किया था। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। 4 और 5 फरवरी को आयोजित होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा। लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन होगा। आपकों बता दें गुरुवार को ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट परिणाम जारी किया था। राजस्थान रीट 2022 भर्ती परीक्षा के जरिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 46500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इससे पहले आंसर की पर आई आपत्तियों का निस्तारण किया गया। नोडल एजेंसी बोर्ड ने रीट परीक्षा लेवल एक एवं दो की परीक्षाएं गत 23 एवं 24 जुलाई को राज्यभर मे आयोजित की थी। 

6.03 लाख अभ्यर्थियों को पास 

गुरुवार को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का परिणाम जारी कर दिया गया है। रिजल्ट reetbser2022.in पर जाकर चेक किया जा सकता है। रीट लेवल-1 में 2.03 लाख और लेवल 2 में 6.03 लाख अभ्यर्थियों को पास घोषित किया गया है। परीक्षा तीन शिफ्टों में होने के चलते रिजल्ट में स्केलिंग नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई गई है। इसका फॉर्मूला वेबसाइट reetbser2022.in पर उपलब्ध है। रीट लेवल-1 का रिजल्ट 63.63 प्रतिशत रहा जबकि लेवल-2 का रिजल्ट 52.19 फीसदी रहा। रीट की पात्रता आजीवन रहेगी। 

सिलेबस जारी किया जा चुका है

अभ्यर्थियों को यह बता दें कि रीट का परिणाम अभ्यर्थियों को महज शिक्षक बनने का पात्रता देगा। रीट में सफल अभ्यर्थियों को शिक्षक की नौकरी पाने के लिए अलग से शिक्षक भर्ती परीक्षा देनी होगी जो कि राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग कराएगा। रीट मुख्य परीक्षा जनवरी 2023 में होगी। इस शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी किया जा चुका है।