Friday, February 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

शहरी ओलंपिक 26 जनवरी से:शिक्षा विभाग करेगा  पीटीआई का प्रबंध, शहर के 65 वार्डों के बनेंगे पांच क्लस्टर

श्रीगंगानगर. राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के बाद अब राज्य सरकार राजीव गांधी शहरी ओलंपिक भी करवाएगी। शहरी ओलंपिक के नगरपरिषद और नगर पालिका स्तर के मुकाबले 26 जनवरी से शुरू होंगे। नगर पालिका और नगरपरिषद स्तरीय खेल प्रतियोगिता 26 से 31 जनवरी तक, जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 13 से 16 फरवरी तक तथा राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता 25 से 28 फरवरी तक होंगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन पंद्रह जनवरी तक करवाया जा सकता है।

65 वार्डों के पांच क्लस्टर
श्रीगंगानगर नगरपरिषद और जिले की सभी नगरपालिकाओं के वार्डों में इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। श्रीगंगानगर नगर परिषद के 65 वार्डो को पांच कलस्टर और प्रत्येक नगरपालिका को 1-1 क्लस्टर माना गया है। राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेलों के तहत कबड्डी, टेनिस बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल और बास्केटबॉल की प्रतियोगिताएं होंगी।

शिक्षा विभाग करेगा पीटीआई और रैफरी का प्रबंध
जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों को इसके लिए तैयारी के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग को ओलंपिक खेलों के लिए अध्यापकों और पीटीआई की आवश्यकता के अनुसार नियुक्ति, रजिस्ट्रेशन पोर्टल की जानकारी अधिक से अधिक स्टूडेंट्स तक पहुंचाना, खेलों के आयोजन के नियम तैयार करना, खेल मैदानों का चिन्हीकरण, रेफरी और अंपायर की सूची तैयार करना तथा टीमों का गठन कर इन्हें पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।
बनेंगी आयोजन समितियां
स्वायत्त शासन विभाग को नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्रों में वार्डों के क्लस्टर बनाकर यूनिट तय करने, इनके नियंत्रण अधिकारी बनाने, खेल मैदान में चिन्हीकरण में सहयोग, खेल उपकरण खरीदने तथा खेल ड्रेसेज बांटने के निर्देश दिए गए हैं। खेलों के आयोजन के लिए श्रीगंगानगर नगर परिषद और नगर पालिका स्तर पर आयोजन समितियों का गठन किया गया है। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्मिलित किया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने अधिकारियों की बैठक में दिशा निर्देश दिए।