Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

शफीक के शतक से विजयी पाकिस्तान

गॉल (वार्ता). पाकिस्तान के युवा सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक ने 160 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में बुधवार को चार विकेट से जीत दिलायी।
श्रीलंका ने पाकिस्तान के सामने 342 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे पाकिस्तान ने छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पहली पारी में श्रीलंका के 222 रन के जवाब में पाकिस्तान 218 रन पर आॅल-आउट हो गयी थी, और कप्तान बाबर आजम (119) के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 20 रन भी नहीं जोड़ सका था। बाबर ने भले ही श्रीलंका को बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया था, लेकिन श्रीलंका की स्पिन के आगे लाजवाब पाकिस्तान बैकफुट पर थी। श्रीलंका ने दिनेश चांदीमल (94 नाबाद), कुशल मेंडिस (76) और ओशादा फर्नांडिस (64) के अर्द्धशतकों की बदौलत दूसरी पारी में 337 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने 342 रन का विशाल लक्ष्य रखा था, जहां पाकिस्तान ने शफीक की बदौलत विजय हासिल की।
शतकवीर शफीक को सबसे पहले सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक (35) का साथ मिला। दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 87 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई जिसने पाकिस्तान के लिये जीत का रास्ता हमवार कर दिया। अजहर अली (6) के आउट होने के बाद कप्तान बाबर ने 55 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलकर शफीक को समर्थन दिया।
अंतिम दिन पाकिस्तान को 120 रन की दरकार थी। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने 40 रन की तेज पारी खेली, लेकिन उनके आउट होने के बाद पाकिस्तान के दो विकेट तेजी से गिर गये। आगा सलमान (12) और हसन अली (5) के आउट होने के बाद मोहम्मद नवाज (19 नाबाद) ने एक छोर संभाला। अंतत: शफीक ने चौका लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलायी।
श्रीलंका की ओर से प्रभात जयसूर्या (चार विकेट) के अलावा सभी गेंदबाज असफल रहे। रमेश मेंडिस और धनंजय डि सिल्वा को एक-एक विकेट हासिल हुआ। कप्तान डिमुश करुणारत्ने ने विकेट की तलाश में जयसूर्या से 56.2 ओवर करवाये, लेकिन उनका यह पैंतरा काम न आ सका।
दो मैचों की टेस्ट श्रंखला में पाकिस्तान ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रंखला का दूसरा मैच 24 जुलाई से गॉल के मैदान में ही खेला जाएगा।