Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

विशेष ग्राम सभाओं में दिए जाएंगे ..हर घर जल विलेज. सर्टिफिकेट

जयपुर (वार्ता). राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन से शत-प्रतिशत जुड़ चुके प्रदेश के 33 जिलों के 1458 गांवों की ग्राम पंचायतों में 25 जुलाई से 12 अगस्त तक विशेष ग्राम सभाएं आयोजित कर ..हर घर जल उत्सव.. मनाया जाएगा।
ग्राम सभा के दौरान ही सभी ग्रामवासियों की मौजूदगी में संबंधित गांव के शत-प्रतिशत नल कनेक्शन से जुड़ने का ..हर घर जल विलेज.. सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। ग्राम सभा में सर्टिफिकेट प्रदान करने की कार्यवाही का वीडियो तैयार कर आईएमआईएस पर अपलोड भी किया जाएगा।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने सोमवार को इस संबंध में आयोजित बैठक में तैयारियों की जानकारी ली एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत घरेलू नल कनेक्शन से जुड़ चुके 1458 गांवों को संबंधित ग्राम पंचायत की ग्राम सभाओं के दौरान ग्रामीणों की उपस्थिति में सर्टिफिकेट जारी कराए जाएं और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाए।
उल्लेखनीय है कि 13 जुलाई तक प्रदेश के 1458 गांवों में शत-प्रतिशत हर घर जल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। इन गांवों को सर्टिफिकेट देने के लिए पंचायती राज विभाग के माध्यम से विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभाओं के आयोजन एवं हर घर जल उत्सव मनाने के संबंध में पंचायती राज विभाग के सचिव की ओर से सभी जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी 22 जुलाई को जारी कर दिए गए हैं।
ग्राम सभा के दौरान ही सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम जल स्वच्छता समिति के अध्यक्ष एवं जल समिति के सदस्य प्रत्येक घर के पाइप्ड पेयजल कनेक्शन से जुड़ने की पुष्टि ग्राम सभा के सदस्यों से हाथ उठाकर करवाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया का वीडियो भी बनाया जाएगा।