Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

वाराणसी के लिए बुलेट ट्रेन का सर्वे पूरा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कैसी है तैयारी

नई दिल्ली
वाराणसी के लिए बुलेट ट्रेन का सर्वे पूरा हो चुका है। शनिवार सुबह वाराणसी पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने  बताया कि हम बुलेट ट्रेन के सर्वे और उसकी पूरी व्यवहार्यता का अध्ययन कर रहे हैं। वैष्णव ने आगे कहा कि नई तकनीक के साथ नई परियोजना शुरू करने पर बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। हम मुंबई से अहमदाबाद तक देश के पहले बुलेट प्रोजेक्ट से बहुत कुछ सीख रहे हैं। इस महत्वकांक्षी परियोजना में काशी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास भी शामिल है।
अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को वाराणसी पहुंचकर जानकारी दी कि वाराणसी में बुलेट ट्रेन के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि नई तकनीक के साथ नई परियोजना शुरू करने पर बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। हर कोई सिस्टम को आत्मसात कर रहा है और उससे सीख रहा है। एक बार परियोजना में और विकास होने के बाद देश भर में नए कोरिडोर को भी शामिल किया जाएगा।

काशी में अंतर्देशीय जलमार्ग
रेल मंत्री ने एएनआई के बात करते हुए कहा कि काशी रेलवे स्टेशन के साथ अंतर्देशीय जलमार्ग के घाट बनाए जाएंगे। इससे क्षेत्र का इंटर-मॉडल विकास होगा। उन्होंने कहा कि दो बड़ी परियोजनाओं का निरीक्षण आज किया गया। इसमें गंगा नदी पर एक नया पुल जिसमें 4 रेलवे लाइनें और 6 लेन हाईवे और काशी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास शामिल है। 350 करोड़ रुपये की लागत से काशी स्टेशन का पूर्ण पुनर्विकास किया जाएगा।