Thursday, December 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

वनडे रैंकिंग में बुमराह बने विश्व के नंबर एक गेंदबाज

दुबई (वार्ता). इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में छह विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। इस प्रदर्शन के बाद बुमराह ने पांच स्थान की चढ़ाई की है और छठे से शीर्ष स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट और शाहीन शाह अफरीदी को पछाड़ा जो अब क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
बुमराह ने नई गेंद के साथ जॉस बटलर, जो रूट, जेसन रॉय और लियम लिविंगस्टन जैसे बल्लेबाजों के विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया था कि वह वर्तमान समय में सभी फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं।
रोहित शर्मा ने पहले वनडे में नाबाद 76 रन बनाए और वह चौथे स्थान पर हैं। विराट कोहली उनसे एक रेटिंग अंक अधिक तीसरे स्थान पर हैं। बाबर आजम और इमाम उल हक की पाकिस्तानी जोड़ी क्रमश: नंबर एक और नंबर दो पर है। पहले वनडे में नाबाद 31 रन बनाने वाले शिखर धवन अब 12वें स्थान पर हैं।
तीसरे टी20 में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव टी20 रैंकिंग में 44 स्थान चढ़कर नंबर 5 पर आ गए हैं और वह टी20 में भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं। वहीं टी20 सीरीज में सिर्फ दो मैच खेलकर प्लेयर आॅफ द सीरीज बने भुवनेश्वर कुमार टी20 के गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापस आ गए हैं और वह 8वें स्थान पर हैं। वह टॉप 10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। जॉश हेजलवुड टी20 में शीर्ष गेंदबाज बने हुए हैं। वनडे की तरह टी20 में भी बाबर शीर्ष बल्लेबाज हैं।