Friday, December 9निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

वनडे में अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की, कप्तान बाल्बिर्नी ने 102 रनों की पारी खेली

डबलिन

आयरलैंड ने डबलिन में खेले गए दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 43 रन से हरा दिया। यह आयरलैंड की अफ्रीकी टीम पर वनडे में पहली जीत है। दोनों टीमें अब तक टेस्ट और टी-20 में आमने-सामने नहीं आई है। इस जीत के साथ आयरलैंड ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। पहला वनडे बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया था।

सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच 16 जुलाई को खेला जाएगा। आयरलैंड के कप्तान एंडी बाल्बिर्नी ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने 117 बॉल पर 102 रन बनाए। वहीं, हैरी टेक्टर ने 79 रन और आखिरी में डॉकरेल ने 23 बॉल पर 45 नॉटआउट रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

स्टर्लिंग और बाल्बिर्नी ने आयरलैंड को अच्छी शुरुआत दी
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए आयरलैंड की शुरुआत अच्छी रही। पॉल स्टर्लिंग और बाल्बिर्नी ने 64 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। स्टर्लिंग 27 रन बनाकर केशव महाराज की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद बाल्बिर्नी ने एंडी मैकब्रायन के साथ मिलकर 60 रन की पार्टनरशिप की। मैकब्रायन (30 रन) को स्पिनर तब्रेज शम्सी ने LBW किया। हैरी और बाल्बिर्नी ने इसके बाद 70 रन की पार्टनरशिप की। बाल्बिर्नी ने इस दौरान वनडे करियर का 7वां शतक लगाया।

आयरलैंड की टीम 5 विकेट पर 290 रन बना सकी
उन्हें कगिसो रबाडा ने कप्तान बावुमा के हाथों कैच कराया। वहीं, टेक्टर 79 रन बनाकर फेलुकवायो की बॉल पर रबाडा को कैच थमा बैठे। डॉकरेल ने अंत में 5 चौके और 2 छक्के की बदौलत 23 बॉल पर 45 रन की पारी खेली और नाबाद रहे। आयरलैंड की टीम 50 ओवर में 5 विकेट पर 290 रन बना सकी। अफ्रीका की ओर से फेहलुकवायो ने 2 और रबाडा, महाराज और शम्सी को 1-1 विकेट मिला।

साउथ अफ्रीका ने शुरुआत में 51 रन पर 3 विकेट गंवाए
इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। 51 रन के कुल स्कोर पर टीम ने एडेन मार्कराम (5 रन) और कप्तान बावुमा (10 रन) दोनों का विकेट गंवा दिया। इसके बाद जानेमन मलान और रसी वान डर डसेन ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप की। मलान ने इस दौरान अपनी दूसरी वनडे फिफ्टी लगाई।

अफ्रीकी टीम ने 41 रन के अंदर 5 विकेट गंवा दिए
मलान 84 रन बनाकर डॉकरेल की बॉल पर मार्क अडेयर को कैच थमा बैठे। इसके बाद 41 रन के अंदर अफ्रीकी टीम ने 5 विकेट गंवा दिए। इसके बाद अडेयर ने महाराज और नॉर्खिया को आउट कर साउथ अफ्रीका की पारी को 247 रन पर समेट दिया। मलान के अलावा डसेन ने 49 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका।

आयरलैंड की टीम उलटफेर करने में माहिर है
​​​​​​​आयरलैंड की ओर से अडेयर, जोशुआ लिटल और मैकब्रायन ने 2-2 विकेट झटके। इसके अलावा क्रेग यंग, सिमी सिंह और डॉकरेल को 1-1 विकेट मिला। आयरलैंड की टीम ने सबसे पहले 2007 वर्ल्ड कप में उलटफेर किया था। तब उन्होंने पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया था। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *