Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

लोन लेना हुआ महंगा, आरबीआई ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी एटक

नई दिल्ली. फेस्टिव सीजन के आते ही आम आदमी के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इस बार रेपो रेट .50 फीसदी बढ़ाया गया है। रेपो रेट में इस इजाफे का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। इसके साथ ही लोन लेना अब और महंगा हो गया है। यही नहीं आपकी ईएमआई भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो जाएगी। आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करते हुए रेपो रेट को 5.40 फीसदी से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया है। आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद गर्वनर शक्तिकांत दास ने ये ऐलान किया है।
पांच महीने में 1.90 फीसदी का इजाफा
आरबीआई ने लगातार पांचवे महीने में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अब पांच महीने में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।
एटक भी ज्यादा चुकाना होगी
आरबीआई के इस कदम के बाद आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। सबसे बड़ा असर जो पड़ेगा वो लोन पर होगा। इसके तहत अब होम लोन से लेकर कार लोन और एजुकेशन लोन और भी महंगा होगा।
इसके साथ ही जिन लोगों ने पहले से होम लोन लिया हुआ है उनकी एटक पहले के मुकाबले और महंगी हो जाएगी।
महंगाई की वजह से उठाया ये कदम
दरअसल बीते तीन दिन से मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक चल रही थी। इस बैठक के बाद ही आरबीआई गवर्नर ने बेसिस पॉइंट बढ़ाने का फैसला लिया है।
अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी रहा है, जिसकी वजह से आरबीआई को महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने का कदम उठाया।