Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में क्यों आयोजित नहीं हो रहा WTC का फाइनल

नई दिल्ली
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी लगातार दूसरी बार लॉर्ड्स में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल का आयोजन करने में विफल रही है। पिछले साल आयोजित हुआ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल साउथेम्प्टन में हुआ था और अब ओवल को WTC 2023 के फाइनल की मेजबानी मिली है। हालांकि, 2025 की टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित होगा। ऐसे में आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि आखिरकार आईसीसी लॉर्ड्स में क्यों अगले साल होने वाले WTC फाइनल का आयोजन नहीं करा पाई। 
दरअसल, बुधवार को यह घोषणा की गई कि लॉर्ड्स केवल तीसरे संस्करण की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की मेजबानी करेगी। लॉर्ड्स में लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नहीं होने का कारण ये है कि स्टेडियम में जो स्पॉन्सर बोर्ड और तमाम चीजें लगी हुई हैं, उनको हटवाना आसान नहीं है। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को चलाती है।  
 जुलाई में बर्मिंघम में अपने वार्षिक सम्मेलन के तुरंत बाद आईसीसी ने जो कहा था, यह फैसला उसके विपरीत है। विश्व निकाय ने 26 जुलाई को एक आधिकारिक आईसीसी मीडिया रिलीज के माध्यम से कहा था कि आईबीसी बोर्ड ने 2023 और 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के मेजबान के रूप में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को मंजूरी दी है, लेकिन अब आईसीसी ने कहा है कि 2023 का फाइनल ओवल में होगा।