Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

लाहोटी ने विधायक कोष का 32 फीसदी भी नहीं खर्चा:कांग्रेस विधायक गोपाल मीणा भी इस लिस्ट में शामिल, पूनिया सबसे आगे

जयपुर. विधानसभा और उसके बाहर विधायक शहर में विकास के काम नहीं होने का हमेशा रोना रोते है। लेकिन इन्हीं विधायकों को जब सरकार विकास के काम करवाने के लिए पैसे देती है तो ये पैसा उनसे खर्च तक नहीं होता। यही कारण कि पिछले 4 साल के अंदर जयपुर के 19 विधायकों को जो सरकार ने पैसा दिया है वह अब तक विधायक कोष में ही पड़ा है। पैसा न खर्च करने के मामले में सबसे पहला नंबर जमवारामगढ़ के विधायक गोपाल मीणा और सांगानेर के अशोक लाहोटी का नाम आता है।

इन दोनों विधायकों की स्थिति ये है कि इनको विधायक कोष में पिछले चार साल में मिले 14 करोड़ 25 लाख रुपए में से आधी राशि भी अपने क्षेत्र की जनता के विकास के लिए खर्च नहीं की। कांग्रेस विधायक गोपाल मीणा ने पिछले 4 साल में अपने विधायक कोष से केवल 3 करोड़ 77 लाख रुपए ही खर्च किए है, वहीं सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने केवल 4 करोड़ 47 लाख रुपए। अशोक लाहोटी पिछले कुछ महीने पहले जेडीए और नगर निगम में खुद के स्तर पर प्रदर्शन करके अपने क्षेत्र में सड़कें खराब होने और विकास के का नहीं होने को लेकर प्रदर्शन भी कर चुके है।

इन दो विधायकों के अलावा आदर्श नगर के विधायक रफीक खान का नंबर तीसरे पर आता है। खान ने चार साल में अपने क्षेत्र में जनता के लिए केवल 5 करोड़ 91 लाख रुपए ही खर्च किए है, जो कुल आवंटित बजट का 41 फीसदी ही है। वहीं पीएचईडी मंत्री महेश जोशी भी सबसे कम बजट खर्च करने वाले विधायकों की सूची में चौथे नंबर पर आ रहे है। जोशी ने चार साल में 14.25 करोड़ रुपए में से अपने क्षेत्र में केवल 788.63 करोड़ रुपए की खर्च किए है।

काम करवाने में सतीश पूनिया सबसे आगे
अपने विधायक कोष से अपने क्षेत्र की जनता के जरूरी काम करवाने के मामले में आमेर विधायक सतीश पूनिया सबसे आगे है। उन्हें सरकार की ओर से अब तक 14 करोड़ 25 लाख रुपए मिले है, जिसके मुकाबले उन्होंने विधायक कोष से 14 करोड़ 84 लाख रुपए खर्च कर चुके है। सरकार का प्रावधान है कि कोई भी विधायक अपने विधायक कोष के अलावा 5 फीसदी अतिरिक्त राशि के विकास कार्य की अनुशंसा कर सकता है। इस कारण पूनिया ने अपने विधायक कोष के बाद अतिरिक्त 5 फीसदी राशि से भी काम करवा दिए। इसके अलावा निर्दलीय विधायक बाबूलाल नगर, आलोक बेनीवाल, कांग्रेस से विधायक इंद्रराज गुर्जर ऐसे है विधायक है जो विधायक कोष का पूरा पैसा क्षेत्र की जनता के लिए खर्च कर चुके है।

वोटरों को साधने के लिए अब करेंगे घोषणाएं
अब अगला साल चुनावों का है। सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्र में कार्यकर्ताओं और जनता को ज्यादा से ज्यादा खुश करने की कोशिश में रहेंगे। ऐसे में ये विधायक अब आखिरी साल में अपने विधायक निधि से काम करवाने की घोषणाएं करेंगे, ताकि चुनाव से पहले जनता को खुश करके वोट साध सके।