Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

रोमांचक मुकाबला जीतकर क्वार्टरफाइनल में स्पेन

भुवनेश्वर (वार्ता). स्पेन ने रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्रॉसओवर मुकाबले में मलेशिया को 2-2 (शूटआउट 4-3) से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।
कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में फैजल सारी (34वां) और शेलो सिल्वेरियस (48वां मिनट) ने मलेशिया के गोल किये, जबकि कप्तान मार्क मिरालेस (40वां) और गिस्पर्ट जेवियर (41वां मिनट) ने स्पेन के गोल दागे। मिरालेस ने शूटआउट में भी स्पेन के लिये दो गोल किये, जबकि जेवियर गिस्पर्ट और जोर्डी बोनास्ट्रे ने एक-एक गोल किया। मलेशिया के लिये शूटआउट में फिरहान अशरी, फैजल और सुहैमी इरफान शाहमी ही गोल कर सके।
कोच मैक्स कालडास की टीम अब 24 जनवरी को क्वार्टरफाइनल में आॅस्ट्रेलिया का सामना करेगी।
स्पेन विश्व कप 2018 में अपने पूल में आखिरी स्थान पर रहा था। कालडास की टीम ने इस बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये मुकाबले की आक्रामक शुरूआत की मगर मलेशिया की रक्षण पंक्ति ने उसे काफी समय तक खाता नहीं खोलने दिया। स्पेन को पहले और 11वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर भी मिले जिनका वह लाभ नहीं ले सका।
दूसरा क्वार्टर शान्ति से गुजरने के बाद स्पेन ने तीसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में भी एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन मैच का पहला गोल 34वें मिनट फैजल की हॉकी से निकला।
स्पेन ने मलेशिया की बढ़त ज्यादा देर नहीं रहने दी और कप्तान मिरालेस ने पेनल्टी स्ट्रोक 40वें मिनट में मिले पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में तब्दील कर दिया। अगले ही मिनट जेवियर ने फील्ड गोल दागकर स्पेन को 2-1 की बढ़त दिला दी।
चौथे क्वार्टर में प्रवेश करते हुए मलेशिया एक गोल से पिछड़ चुका था। सिल्वेरियस ने 48वें मिनट में एशियाई टीम के लिये फील्ड गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया।
मैच के 56वें मिनट में मिरालेस को ग्रीन कार्ड देखकर बाहर जाना पड़ा और स्पेन दो मिनट बाद मिले पेनल्टी कॉर्नर का लाभ नहीं ले सका। नतीजतन मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया।
पेनल्टी शूटआउट के पहले पांच प्रयासों के बाद स्कोर 3-3 पर बराबर था। कप्तान मिरालेस ने अपनी टीम के लिये आगे आकर छठे प्रयास में गोल किया जबकि मलेशिया के लिये फरहान गोल करने से चूक गये और स्पेन ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।