Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

‘रुपया नहीं गिर रहा, बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है’, रुपये में लगातार आ रही गिरावट पर वित्त मंत्री ने दिया तर्क

नई दिल्ली
भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया है। इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गिरते रुपये पर अपनी बात रखी और कहा कि भारतीय रुपया फिसल रहा नहीं है, बल्कि अमेरिकी डॉलर मजबूत हो रहा है। वित्त मंत्री ने यह बात वाशिंगटन डीसी में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहीं हैं। दरअसल, निर्मला सीतारमण इस समय अमेरिकी दौरे पर हैं। यहां भारत की विकास कहानी और मजबूत अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए रुपया पर अपनी बात रखीं। बता दें कि वित्त मंत्री का यह बयान रुपये के 82.69 के सर्वकालिक निचले स्तर तक गिरने के कुछ दिनों बाद आई है।
क्या बोलीं वित्त मंत्री?
एक सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा, “डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। तो जाहिर है, अन्य सभी मुद्राएं मजबूत डॉलर के मुकाबले प्रदर्शन कर रही हैं। मैं तकनीकी के बारे में बात नहीं कर रही हूं, लेकिन यह तथ्य है कि भारत का रुपया शायद इस डॉलर की दर में बढ़ोतरी का सामना कर रहा है। …मुझे लगता है कि भारतीय रुपए ने कई अन्य उभरती बाजार मुद्राओं की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।” 
RBI की है नजर
निर्मला सीतारमण ने कहा कि आरबीआई (RBI) रुपये को नीचे जाने से रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है।  उन्होंने  कहा कि RBI  का ध्यान इस बात की ओर ज्यादा है कि बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव न हो।  इसलिए केंद्रीय बैंक भारतीय करंसी को फिक्स करने के लिए बाजार में कोई दखलंदाजी नहीं कर रहा।