Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

रिलायंस रिटेल ने FMCG मार्केट में रखा बड़ा कदम:नया ब्रांड ‘इंडिपेंडेंस’ गुजरात में किया लॉन्च, दाल-चावल से लेकर तेल जैसे कई पैकेज्ड प्रोडक्ट्स मिलेंगे

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) मार्केट में अपना एक नया ब्रांड लेकर आए हैं। FMCG मार्केट पहले से ही दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बाजार है। अब इस मार्केट में अंबानी की रिलायंस रिटेल ने ‘इंडिपेंडेंस’ नाम का अपना एक नया ब्रांड लॉन्च किया है।

‘इंडिपेंडेंस’ ब्रांड दाल-चावल से लेकर तेल जैसे कई पैकेज्ड प्रोडक्ट्स बेचेगा
रिलायंस रिटेल अपने इन-हाउस ‘इंडिपेंडेंस’ ब्रांड के तहत गेहूं का आटा, क्रिस्टल शुगर, बेसन, तूअर दाल से लेकर ब्रांडेड चावल, बिस्कुट, तेल और मिनरल वाटर जैसे कई पैकेज्ड फूड्स यानी ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स मिलेंगे। रिलायंस रिटेल ने गुजरात के मार्केट से ‘इंडिपेंडेंस’ ब्रांड की शुरुआत की है और कई सारे प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं।

रिलायंस के इस कदम में लगभग सभी प्रमुख F&B कैटेगरीज शामिल हैं। गुजरात के बाद जल्द ही इस ब्रांड को देश के अन्य राज्यों में भी लॉन्च किया जाएगा। रिलायंस अपने इस ब्रांड से FMCG मार्केट में ITC, टाटा ग्रुप, अडाणी विल्मर, पतंजलि फूड्स और ब्रिटानिया जैसी देश की बड़ी कंपनियों को टक्कर देगी।

अपने FMCG ब्रांड इंडिपेंडेंस को लॉन्च कर बहुत खुशी हो रही है: ईशा अंबानी
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने ‘इंडिपेंडेंस’ ब्रांड की लॉन्चिंग के दौरान कहा, ‘मुझे अपने FMCG ब्रांड इंडिपेंडेंस के लॉन्च की अनाउंसमेंट करते हुए बहुत खुशी हो रही है, जो तेल, दाल, अनाज, पैकेज्ड फूड्स और अन्य डेली नीड्स प्रोडक्ट्स में हाई क्वालिटी और किफायती प्रोडक्ट्‌स की एक बड़ी च्वाइस पेश करता है।’

ईशा अंबानी ने आगे कहा, ‘यह ब्रांड वास्तविक भारतीय समस्याओं के लिए सही मायने में भारतीय समाधान के तौर पर खड़ा है, जिसे ‘कण-कण में भारत’ के रूप में पेश किया गया है, जिससे भावनात्मक लगाव पैदा होता है और भारतीयों में समावेश की भावना आती है।’

RRVL भारत में अब तक का सबसे बड़ा रिटेलर
पैकेज्ड F&B ब्रांड ‘इंडिपेंडेंस’ का स्वामित्व रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के पास है, जो अंबानी के कंज्यूमर बिजनेस ‘रिलायंस रिटेल वेंचर्स’ (RRVL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

नए लॉन्च किए गए FMCG बिजनेस के अलावा RRVL ग्रुप रिटेल बिजनेस का भी संचालन करता है। 16,500 से ज्यादा आउटलेट्स, 2 मिलियन व्यापारियों और 200,000 करोड़ रुपए के सालाना टर्नओवर के साथ RRVL भारत में अब तक का सबसे बड़ा रिटेलर है।