Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राहुल ने अडानी के निवेश को लेकर गहलोत का किया बचाव

तुमुकुरू (वार्ता). कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बचाव करते हुए कहा कि उद्योगपति गौतम अडानी द्वारा राजस्थान में 65 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा को कोई ठुकरा नहीं सकता।
श्री गांधी ने आज कर्नाटक के तुमुकुरू में भारत जोड़ो यात्रा संवाददाता सम्मेलन से इतर पत्रकारों से कहा, आखिरकार मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि राजस्थान सरकार ने राज्य में श्री अडानी की मदद के लिए राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल नहीं किया है। जिस दिन वे ऐसा करेंगे, मैं विपक्ष में खड़ा रहूंगा। उन्होंने कहा कि वह कॉरपोरेट और व्यापारियों के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि भारतीय व्यवसायों के पूर्ण एकाधिकार के खिलाफ हैं क्योंकि इससे देश को कमजोर होता है।
उन्होंने कहा, मेरा तर्क कुछ चुने हुए व्यवसायों की मदद के लिए राजनीतिक शक्ति के उपयोग को लेकर है। मेरा विरोध इस देश में हर एक व्यवसाय पर एकाधिकार को लेकर है जो कि दो या तीन या चार बड़े व्यवसायों को राजनीतिक रूप से मदद करता है। यहीं मेरा विरोध है।
केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर कुछ व्यवसायियों की मदद करके सभी व्यवसायों पर एकाधिकार करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, आज हम जो देख रहे हैं और भाजपा सरकार द्वारा जो किया जा रहा है, वह कुछ चुनिंदा व्यवसायियों की मदद करके सभी व्यवसायों का पूर्ण एकाधिकार है। यही मेरा विरोध है।
उन्होंने कहा, श्री अडानी ने राजस्थान को 60,000 से अधिक करोड़ देने का वादा किया है। कोई भी मुख्यमंत्री इस तरह के प्रस्ताव को ठुकरा नहीं सकता। वास्तव में इस तरह के प्रस्ताव को खारिज करना सही नहीं होगा।
इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पर श्री गहलोत द्वारा अडानी की प्रशंसा करने को लेकर कटाक्ष किया गया।
भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा, भाजपा ने संकेत दिया कि अडानी को राजस्थान के मुख्यमंत्री का निमंत्रण गांधी परिवार के लिए एक झिड़की थी। उन्होंने कहा, ह्लगांधी परिवार के खिलाफ विद्रोह और असंतोष का एक और संकेत है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गौतम अडानी को निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया। उन्हें मुख्यमंत्री के ठीक बगल की सीट दी गई है। यह राहुल गांधी के लिए एक खुला संदेश है, जो कि अडानी-अंबानी पर हमला करते हुए थकते नहीं।
भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने गांधी वंशज और गहलोत पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, एक तरफ राहुल गांधी अडानी जी जैसे उद्योगपतियों को दिन-रात गालियां देते हैं और देश के आर्थिक विकास में बाधक बनते हैं। दूसरी ओर राजस्थान में उनके लेफ्टिनेंट जो कि चार साल में हिंसा, अपहरण, गुंडागर्दी और उग्रवाद का उद्योग स्थापित किये हुए उसे गले लगा रहा है।