Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजीव गांधी के सपनों को साकार करने में जुटी गहलोत सरकार

जोधपुर (वार्ता). मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी के स्टार्ट अप के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है जिससे प्रदेश का पूरी तरह से परिदृश्य बदल गया है और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सूचना क्रांति के सपने साकार हो रहे हैं।
श्री गहलोत ने यहां संवाददाताओं से रोजगार मेला डिजिफेस्ट-जॉबफेयर- 2022 के समापन समारोह में मुखातिब होते हुए कहा कि इस मेले से बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल रहा है जिससे प्रदेश का पूरी तरह से परिदृश्य बदल गया है।
उन्होंने बताया कि यहां केंद्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने भी कहा है कि राजस्थान स्टार्ट अप के मामले में आगे निकल रहा है। उन्होंने कहा कि स्टार्ट एप के मामले में निजी क्षेत्र में बेंगलुरु और हैदराबाद आगे चल रहे है, लेकिन सरकार क्षेत्र में राजस्थान आगे निकल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समय आईटी के क्षेत्र में क्रांति आने से मोबाइल हर व्यक्ति की मुट्ठी में है। उन्होंने कहा कि 22 साल पहले मैंने अध्ययन मिशन चलाया था जिसमें 600 तरह की सेवाएं गांव वालों को उपलब्ध करायी थी। हर विभाग की अपनी-अपनी वेबसाइट है और सभी विभाग अपनी सेवाएं देते है।
उन्होंने कहा- 22 साल पहले मैंने मिशन शुरू किया और जब दूसरी बार मुख्यमंत्री बना तो मैंने तीन प्रतिशत बजट हर विभाग का आईटी के लिए रखा था, उसका बहुत अच्छा असर पड़ा। उन्होंने कहा पिछली सरकार ने भी भामाशाह केन्द्र बनाया जिसे हम लोग अभी इस्तेमाल कर रहे हैं। हम इस क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ गए हैं।