Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में 48 घंटे तेज बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट

  • बीते 24 घंटे में 12 जिलों में बरसात; तापमान दो डिग्री गिरा
    जयपुर।
    राजस्थान में बीते 24 घंटों में धौलपुर, कोटा, बीकानेर, समेत प्रदेश के 12 से अधिक जिलों में हुई तेज बारिश ने आम आदमी को गर्मी और उमस से राहत दी है। हालांकि, अधिक बरसात के कारण लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई है।
    वहीं, अगले 48 घंटों में प्रदेश के 31 जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश की संभावना है। साथ ही बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है। भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा के अनुसार फिलहाल मानसून राजस्थान में पूरी तरह एक्टिव हो गया है।
    ऐसे में अगले 48 घंटों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। जिससे उमस भरी गर्मी से प्रदेश के लोगों को निजात मिलेगी। वहीं, तापमान में भी 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना है।
    इन जिलों में बारिश की चेतावनी
    भारतीय मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार आज जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा,धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, सवाई माधोपुर, उदयपुर जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
    वहीं बूंदी, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर, नागौर और सीकर में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना है। जबकि बारां, झालावाड़ और कोटा में मूसलाधार बारिश आम आदमी को परेशान कर सकती है।
    भरतपुर जिले के बयाना में शेरगढ़ गांव की पहाड़ी से बारिश के दौरान झरना बहने लगा।
    भरतपुर जिले के बयाना में शेरगढ़ गांव की पहाड़ी से बारिश के दौरान झरना बहने लगा।
    वहीं, 11 जुलाई को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक जिलों में बारिश साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना है। साथ ही बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, कोटा, झुंझुनूं, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, चूरू, जालोर, पाली, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर में भारी बारिश हो सकती है।
    जबकि, 12 जुलाई को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, पाली, हनुमानगढ़, जालोर, जोधपुर, श्रीगंगानगर और नागौर जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश गिरने की संभावना है। वहीं बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, सिरोही, कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर जिलों में भारी बारिश गिरने की संभावना है।
    यहां हुई बरसात
    जयपुर मौसम केन्द्र और जल संसाधन डिपार्टमेंट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा धौलपुर 91, मांडना, कोटा 70, बीकानेर में 63टट बारिश दर्ज हुई है। इसके साथ ही सीकर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, नागौर, चूरू, अजमेर, जयपुर, टोंक, करौली और अलवर जिले में बारिश दर्ज हुई।