Friday, February 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में भाजपा चलेगी ‘गुजरात वाला दांव’?

2023 में टिकट की रेस से बाहर हो सकते हैं कई दिग्गज
जयपुर.
राजस्थान में अगले साल विधानसभा के चुनाव हैं। ऐसे में बीजेपी हो या कांग्रेस सभी रणनीतिक तैयारी में जुटे हैं। जहां कांग्रेस में पायलट और गहलोत खेमे में आगे निकलने की होड़ लगी है, वहीं बीजेपी भी इस चुनाव को लेकर नई प्लानिंग कर रही है। इस बीच चर्चा है कि बीजेपी नेतृत्व राजस्थान में गुजरात फॉम्युर्ला लागू करने पर विचार कर रहा है। हाल ही में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 5 मंत्रियों, डिप्टी सीएम, पूर्व डिप्टी सीएम सहित 45 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए थे। वहीं पार्टी ने नए चेहरों को मौका दिया। इस फॉम्युर्ले का नतीजा सबके सामने है। बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल करते हुए 182 में 156 सीटों पर जीत हासिल की थी। अब पार्टी राजस्थान में भी ‘गुजरात वाला’ दांव चलने की सोच रही।
अपने पसंदीदा स्नीकर ब्रांड को 50-60% छूट पर खरीदने का आखिरी मौका- अभी चेक करें
बीजेपी आलाकमान अगर इस रणनीति पर आगे बढ़ती है तो टिकट का इंतजार कर रहे कई कद्दावर नेताओं को झटका लगता है। गुजरात फॉम्युर्ला लागू होने पर संभव है कि कई विधायकों के साथ-साथ शक्ति प्रदर्शन करने वाले दिग्गज नेता भी उम्मीदवारी की रेस बाहर किए जा सकते हैं।
गुजरात में बीजेपी ने अपनाया था ये फाम्युर्ला
मौजूदा विधायकों, पूर्व विधायकों, मंत्रियों और उनके परिजनों को टिकट देने की परंपरा रही है ताकि पार्टी को नुकसान से बचाया जा सके। हालांकि, बीजेपी ने गुजरात में इस बार नया फाम्युर्ला अपनाया। पार्टी के 40 से ज्यादा मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया। यहां तक की गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का टिकट भी काट दिया गया। मंत्रिमंडल में शामिल रहे गृह राज्यमंत्री प्रदीप संह जडेजा, पूर्व शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा, राजेंद्र त्रिवेदी, प्रदीप परमार और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष आरसी फलदू को भी टिकट नहीं मिला। बीजेपी ने वफादार कार्यकतार्ओं को टिकट का तोहफा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव लड़ा गया। पूरे गुजरात में ताबड़तोड़ रैलियां हुईं और प्रधानमंत्री की चुनावी यात्रा में करीब 54 किलोमीटर लंबा जनसैलाब उमड़ा। इस फाम्युर्ले से बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की।