Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में दिवाली बाद बदला मौसम का मिजाज, पारा गिरने से सर्दी का बढ़ा जोर

जयपुर
राजस्थान में दीपावली के बाद तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिन के तापमान में कई जिलों में 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है, तो वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है। सीकर में रात का तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के सभी जिलों में तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया गया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर प्रदेश में अगले 4-5 दिन मौसम शुष्क रहेगा। पिछले 24 घंटों के दौरान कई शहरों में तापमान 0.1 से 2 डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़ा है। सुबह शाम गुलाबी सर्दी का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार सीकर, चूरू और झुंझुनूं में सर्दी ज्यादा पड़ने की संभवना है। 

कई जिलों में तापमान में गिरावट 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अब उत्तर पश्चिमी हवाएं आने लगी है। इससे मौसम शुष्क होने और आसमान साफ रहने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो दिन और रात के तापमान में आने वाले दिनों में और ज्यादा गिरावट दर्ज होने का अनुमान है। तापमान में लगातार हो रही गिरावट के कारण मौसम ठंडा बना हुआ है। मौसम विभगा केेंद्र जयपुर के अधिकारियों के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है। प्रदेश में सर्दी में बढ़ोतरी होने के आसार ज्यादा बन रहे है।  इस बार प्रदेश में ठंड अधिक पड़ने की संभावना है।

मौसम में हो रहा है लगातार परिवर्तन

राजस्थान के कोटा शहर में भी मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। दिन में जरूर मौसम सामान्य बना हुआ है। लेकिन रात का पारा गिरने से सर्दी का असर बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार एक माह पहले ही सर्दी की शुरूआत होने से आगामी दिनों में कड़ाके की सर्दी गिरने के आसार है। पिछले दिनों बेमौसम बारिश होने के बाद से ही मौसम में रात के समय ठंडक होने लगी थी। दिन की अपेक्षा अब रात का लगातार पारा गिर रहा। रात के समय कूलर.एसी बंद हो चुके है। पंखों की गति भी धीमी है। रात दस बजे बाद हवा के कारण मौसम में ठंडक का असर बढ़ जाता है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 34.0 व न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा।