Friday, February 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में झमाझम बारिश, 23 जिलों में येलो अलर्ट जारी

जयपुर
राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन बावजूद जमकर बारिश हो रही है। शुक्रवार तड़के से पूर्वी राजस्थान के जिलों में झमाझम बारिश हुई। शनिवार सुबह तक बारिश का दौर जारी रहा। आसमान में बादलों ने डेरा जमा रखा है। धूप नदारद है। शुक्रवार रात से ही हल्की बारिश शुरू हो गई जो शनिवर सुबह तक जारी रही। मौसम साफ नहीं होने से आवाजाही प्रभावित हो रही है। शुक्रवार को कई जिलों में दिनभर बादल छाए रहे। बरसात व बादलों के कारण दिन के तापमान में 5-7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान और हाड़ौती अंचल में पिछले तीन दिन से बारिश का दौर चल रहा है। शुक्रवार से शुरू हुआ बारिश का दौर शनिवार को भी जारी है। रुक रुककर हो रही हल्की बारिस से कई जिलों में नदी-नाले उफान पर आ गए।

23 जिलों में बारिश को येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 23 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार इन जिलों में आज मेघगर्जन, वज्रपता और भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग की मानें तो आज जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभागों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक, वायुमंडल के निचले स्तर में पूर्वी हवा में एक ट्रफ बना हुआ है। 

हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना 

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, ऊपरी स्तर में पश्चिमी हवा में एक ट्रफ मौजूद है। इन दोनों तंत्रों के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर, जयपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में आगामी तीन-चार दिनों तक मेघगर्जन व आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार 10 अक्टूबर तक बारिश का दौर रहेगा। इसके बाद राजस्थान से मानसून पूरी तरह से विदा हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी भागों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना नहीं है। यहां से मानसून ने विदाई ले ली है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश का दौरा अगले दो-तीन जारी रहेगा।