Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में क्रिसमस पर कड़ाके की ठंड का अलर्ट:जीरो डिग्री पर पारा, जमने लगी बर्फ; 25 दिसंबर तक चलेगी शीतलहर

जयपुर. नए साल के साथ राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का भी काउंटडाउन शुरू हो गया है। आधिकारिक तौर पर सर्दी का सीजन आए हुए दो माह बीत गए हैं, लेकिन दिसंबर के आखिरी पड़ाव में पहुंचने के बाद भी ठंड का काफी कम अहसास हुआ है। हालांकि, बीते दो-तीन दिन से मौसम बदल रहा है और शीतलहर, कोहरा कुछ दिसंबर की सर्दी का अहसास करा रहा है।

आज भी सुबह से राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में सर्द हवा चल रही है। माउंट आबू में तो दो दिन से न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री रिकॉर्ड हो रहा है और बर्फ भी जम रही है।

जयपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में सुबह कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही। वहीं, मौसम केंद्र जयपुर ने प्रदेश के उत्तरी भाग में अगले 48 घंटे के लिए शीतलहर व तेज सर्दी का अलर्ट जारी किया है।

झुंझुनूं में उत्तरी हवाओं के साथ मौसम में नमी बढ़ने से घना कोहरा छाया। झुंझुनूं शहर के पास के गांव बाकरा के एक खेत में सरसों की फसल पर कोहरे की चादर छाई रही।

झुंझुनूं में उत्तरी हवाओं के साथ मौसम में नमी बढ़ने से घना कोहरा छाया। झुंझुनूं शहर के पास के गांव बाकरा के एक खेत में सरसों की फसल पर कोहरे की चादर छाई रही।

राजस्थान में आज सुबह गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, नागौर समेत कई जगहों पर कोहरा देखने को मिला। अल सुबह जयपुर के ग्रामीण इलाकों में भी कोहरा छाने के साथ सुबह से सर्द हवा चल रही है। जयपुर में भले ही रात का तापमान कल के मुकाबले 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 13.4 पर पहुंच गया, लेकिन हवाएं चलने से सर्दी कल से भी ज्यादा महसूस हुई।

सर्द हवाओं का ये असर पूरे उत्तर भारत के जिलों में रहा। वहीं गंगानगर, हनुमानगढ़ में तो घने कोहरे के कारण आज लगातार तीसरे दिन भी लोगों को कोल्ड-डे का सामना करना पड़ रहा है।

यहां लोगों को पिछले 2 दिनों से धूप देखने को नहीं मिल रही। कल गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

माउंट आबू में पारा जीरो डिग्री पर पहुंच गया। इसके कारण पत्तों पर ओस की बूंदें जम गईं।

माउंट आबू में पारा जीरो डिग्री पर पहुंच गया। इसके कारण पत्तों पर ओस की बूंदें जम गईं।

दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे
राजस्थान के कल चार शहरों में दिन में तेज सर्दी रही। इसमें गंगानगर, हनुमानगढ़ में तो दिन-रात का तापमान केवल 4 डिग्री सेल्सियस तक ही ऊपर-नीचे हुआ।

यहां कल पूरे दिन तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंचा। दिनभर घने कोहरे के कारण हाईवे पर गाड़ियां भी धीमी गति से चली।

कोहरे के साथ हवाएं चलने से दिन में भी रात जैसी गलन भरी सर्दी का अहसास हुआ। यही स्थिति पिलानी,चूरू और अलवर में रही। पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस, जबकि अलवर में 19.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

इन शहरों के अलावा जालौर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, नागौर, बीकानेर, भीलवाड़ा, सीकर समेत कई शहरों में कल दिन का तापमान 1 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा।