Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान में कोल्ड-डे, माउंट में पारा 0 डिग्री:हनुमानगढ़ सबसे ठंडा, रेगिस्तानी इलाकों में सीजन की सबसे सर्द रात

जयपुर. राजस्थान में घने कोहरे के साथ कोल्ड-डे की शुरुआत हो चुकी है। गंगानगर, हनुमानगढ़ रहे तेज कोहरे के कारण कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहे। सबसे ज्यादा ठंडा दिन कल हनुमानगढ़ में रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। दिन में तेज ठंड की यही स्थिति गंगानगर, पिलानी में भी रही, जहां दिन का पारा सीजन में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। वहीं सरहदी इलाके बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर में बीती रात सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। माउंट आबू में इस सीजन में चौथी बार पारा शून्य पर दर्ज हुआ।

प्रदेश में गुरुवार को मौसम की स्थिति देखे तो सुबह से अधिकांश शहरों में सर्द हवाएं चल रही है, जिससे ठिठुरन बरकरार है। गंगानगर, बीकानरे, हनुमानगढ़ चूरू, झुंझुनूं में भी सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिला। कोहरे के कारण यहां लोगों को रात के साथ ही दिन में भी अब गलन भरी सर्दी से कंपकपी छूटने लगी है।

बीकानेर के गोपालसर गांव में कोहरे से खेत की फसल भी नजर नहीं आ रही है। विजिबिलिटी कम हो रही है।

बीकानेर के गोपालसर गांव में कोहरे से खेत की फसल भी नजर नहीं आ रही है। विजिबिलिटी कम हो रही है।

चूरू, फतेहपुर से भी ज्यादा ठंडा रहा बीकानेर
इधर, रेगिस्तानी इलाकों में भी सर्दी तेज हो गई। सरहदी इलाके बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर में बीती रात न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई। बीकानेर में पारा 3 डिग्री सेल्सियस गिरकर 4.6 पर पहुंच गया, जो इस सीजन बीकानेर की सबसे सर्द रात रही। यह शेखावाटी इलाके चूरू, फतेहपुर, सीकर से भी ज्यादा ठंडा रहा। यही स्थिति जैसलमेर, बाड़मेर में रही, जहां सीजन का सबसे कम तापमान गुरुवार को दर्ज हुआ।

दिन-रात के तापमान में केवल 6 डिग्री सेल्सियस का उतार-चढ़ाव
दो दिन पहले तक राज्य में दिन में तेज धूप और सुबह-शाम तेज सर्दी का वातावरण था। दिन और रात के तापमान में 18 से 20 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर रहता था। लेकिन कल ये अंतर घटकर 6 डिग्री सेल्सियस तक ही रह गया। गंगानगर, हनुमानगढ़ में कल दिन का अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। इन शहरों के अलावा कल झुंझुनूं के पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।