Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान, उप चुनाव कार्यक्रम जारी

जयपुर
भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। 5 दिसंबर को मतदान होगा। जबकि 8 दिसंबर को मतगणना होगी। कांग्रेस विधायक के निधन के कारण उप चुनाव हो रहे हैं।  विधानसभा चुनाव से पहले हो रहे उप चुनाव गहलोत सरकार के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। सरदारशहर विधानसभा कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। कांग्रेस के सामने गढ़ बचाने की चुनौती होगी। जबकि गुटबाजी से जूझ रही बीजेपी के सामने चुनाव जीतने की चुनौती रहेगी। राज्य में अब तक हुए विधानसभा उप चुनाव में कांग्रेस को शानदार सफलता मिली है। बीजेपी यह उपचुनाव नहीं जीत पाती है तो एक बार फिर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की राह मुश्किल हो सकती है।
10 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 10 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। इसी के साथ नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 17 नवंबर है।  18 नंवबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 नवंबर नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है। जबकि 5 दिसंबर 2022 को उप चुनाव के लिए मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना होगी। 10 दिसंबर को चुनावी प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। 

कांग्रेस विधायक के निधन से हो रहे है उपचुनाव 

बता दे, कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवरलाल शर्मा के निधन के कारण चूरू जिले की सरदारशहर विधानसभा में उप चुनाव हो रहे हैं। भंवरलाल शर्मा कुछ दिनों पर ही निधन हो गया था। वह काफी दिनों से बीमार थे। कांग्रेस के वरिष्ठ ने भंवर लाल शर्मा सरदारशहर से कई बार विधायक चुने गए है। उप चुनाव कार्यक्रम जारी होते ही कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियों के चयन के लिए प्रयास तेज हो गए है। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 में होने है। ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार के लिए उप चुनाव अग्नि परीक्षा से कम नहीं है।