Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान के तीन शहरों में नवंबर की सबसे सर्द रात:इस साल नए रिकॉर्ड बनाएगी ठंड; कोहरे-ओस के कारण 2.4 डिग्री तापमान

जयपुर. राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हाे गया। पिछले 5 दिनों से लगातार तापमान गिरने से सर्दी के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। बुधवार रात राजस्थान के तीन शहरों का तापमान 4 डिग्री से नीचे पहुंच गया। सर्द हवाओं के कारण भी कड़ाके की ठंड महसूस हो रही है।

राजस्थान में सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 2.4 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के 10 शहरों में सबसे अधिक ठंड का प्रभाव देखने को मिला है। कोहरे और ओस ने भी लोगों की परेशानी में इजाफा कर दिया है।

10 साल दूसरी सबसे सर्द रात

चूरू में बीती रात पिछले 10 साल में नवंबर में दूसरी सबसे सर्द रात रही। इधर उत्तरी राजस्थान गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर के कुछ क्षेत्रों में आज सुबह-सुबह हल्का कोहरा भी छाया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक तापमान में ये गिरावट आगे एक-दो दिन और जारी रह सकती है। क्योंकि इस महीने के अंत तक कोई भी सिस्टम बनने की संभावना नहीं है।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट आज की रिपोर्ट देखें तो कोटा, चूरू, अजमेर में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। गलनभरी सर्दी का सबसे ज्यादा असर शेखावाटी के सीकर, चूरू में रहा।

यहां तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। चूरू में रात का तापमान 4.1 डिग्री रहा। जो साल 2017 के बाद नवंबर के महीने का सबसे कम तापमान है। विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि जिस तरह लगातार तापमान गिर रहा है उससे लगता है कि इस सीजन में ये 10 साल का नया रिकॉर्ड बन जाएगा।