Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

राजस्थान की 27 नवगठित नगरपालिकाओं में वेतन-भत्तों के लिए अनुदान स्वीकृत, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 27 नवगठित नगरपालिकाओं में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों के भुगतान हेतु अनुदान के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।प्रस्ताव के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए नवगठित नगरपालिकाओं गोविन्दगढ़ (अलवर), कोटकासिम (अलवर), बर्डोद (अलवर), बोरावर (नागौर), ऋषभदेव (उदयपुर), धरियावद (प्रतापगढ़), जायल (नागौर), सिवाना (बाड़मेर), नीमराणा (अलवर), टपूकड़ा (अलवर), खाजूवाला (बीकानेर), मण्डावर (महवा-दौसा), बासनी (नागौर), मारवाड़ जंक्शन (पाली), टिब्बी (हनुमानगढ़), दातारामगढ़ (सीकर), बौली (सवाईमाधोपुर), हम्मीरगढ़ (भीलवाड़ा), रानीवाड़ा (जालौर), बालेसर सत्ता (जोधपुर), गुढा (उदयपुरवाटी), बड़ौदा मेव (अलवर), अजीतगढ़ (सीकर), नरैना (नरायणा जयपुर), सेमारी (खैरवाड़ा-उदयपुर), मनोहरपुर (जयपुर), बहादुरपुर (किशनगढबास-अलवर) में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों के लिए 42.55 करोड़ रूपए (1.57 करोड़ रूपए प्रति नगरपालिका) स्वीकृत किये जाने का प्रावधान किया गया है। यह राशि चुंगी पुनर्भरण अनुदान के साथ संबंधित निकाय की निजी आय को समायोजित करते हुए गैप फण्डिंग के आधार पर एकबारीय अनुदान के रूप में स्वीकृत की गई है।  

9 पदों सहित कुल 243 पद स्वीकृत

इन नगरपालिकाओं में प्रत्येक के लिए विभिन्न श्रेणी के 9 पदों सहित कुल 243 पद स्वीकृत किए गए हैं। उक्त प्रावधान से नवगठित नगरपालिकाओं में स्वीकृत पदों के वेतन भत्तों का भुगतान हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में प्रदेश की नगरीय निकायों के कार्मिकों के वेतन-भत्तों के संबंध में घोषणा की थी। सीएम गहलोत के निर्णय से कार्मिकों को राहत मिलेगी। 

619 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी

एक अन्य फैसले में सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इमरजेंसी कोविड रेस्पॉन्स पैकेज (ईसीआरपी) के द्वितीय चरण के अंतर्गत राज्य के 6 चिकित्सा महाविद्यालयों/अस्पतालों में स्वीकृत 390 आईसीयू बैड्स के संचालन हेतु नर्सिंग स्टाफ एवं वार्ड अटेन्डेन्ट के 619 नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है।