Friday, December 9निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

मोघो को छोटा करने पर किसानों का विरोध-प्रदर्शन:हाइड्रोलिक जांच की मांग को लेकर SDM ऑफिस का किया घेराव, 20 थानों की पुलिस पहुंची

अनूपगढ़

अनूपगढ़ के लुनिया माइनर और एनडी माइनर के आक्रोशित किसानों ने उपखंड कार्यालय पर विरोध-प्रदर्शन किया। दोनों माइनरों के किसानों ने उपखंड कार्यालय का घेराव करते हुए एक सभा का आयोजन किया। किसानों ने बताया कि सिंचाई विभाग के द्वारा लुनिया माइनर और एनडी माइनर के मोघो को छोटा कर दिया गया है। पूर्व में किसानों ने लुनिया माइनर पर धरना प्रदर्शन किया था। धरना प्रदर्शन के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने किसानों को लिखित आश्वासन दिया था कि मोघो की हाइड्रोलिक जांच करवाई जाएगी। मगर सिंचाई विभाग के अधिकारियों के द्वारा लोगों की हाइड्रोलिक जांच नहीं करवाई गई।

किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए प्रशासन से मांग की है कि मोघो का साइज सही किया जाए और मोघो की हाइड्रोलिक जांच करवाई जाए। पूर्व किसान लुनिया माइनर पर धरने पर बैठे हुए थे, मगर धरने पर बैठने के बावजूद भी प्रशासन ने किसानों की सुनवाई नहीं की तो काफी संख्या में किसान उपखण्ड कार्यालय पहुंचे। प्रशासन का विरोध-प्रदर्शन करते हुए एक सभा का आयोजन किया। सभा में किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि सिंचाई विभाग के अधिकारियों के द्वारा किसानों पर झूठे मुकदमे करवाए जा रहे हैं और अगर झूठे मुकदमे वापस नहीं लिए गए तो सिंचाई विभाग के अधिकारियों के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। सभा के दौरान वक्ताओं ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग जल्द नहीं मानी गई तो वह बड़ा आंदोलन करेंगे।

उपखण्ड कार्यालय के गेटों पर लगाए बेरिकेट्स

लुनिया माइनर और एनडी के किसानों के द्वारा उपखंड कार्यालय का घेराव करने पर उपखंड कार्यालय के बाहर जिले भर का पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। थाना अधिकारी फूलचंद शर्मा ने बताया कि सुरक्षा और शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए लगभग 20 पुलिस थानों का जाब्ता यहां बुलाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से उपखंड कार्यालय के दोनों गेटों पर पुलिस प्रशासन की ओर से बैरिकेड लगाए गए।

सभा में ये रहे मौजूद

किसानों के द्वारा उपखंड कार्यालय के बाहर विरोध-प्रदर्शन करते हुए एक सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में विधायक संतोष बावरी, जिला परिषद के पूर्व सदस्य सुनील गोदारा, पंचायत समिति सदस्य रामादेवी बावरी,ग्राम पंचायत 9 एलएम की ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष मदन श्योराण, किसान नेता जगदीश राव, ओम तंवर, पंस सदस्य विनोद पंवार, इंद्राज श्योराण, सुरेंद्र बिश्नोई, किसान नेता राजू जाट, किसान नेता सत्यप्रकाश सिंयाग, युद्धवीर सिंह, मूलाराम सिंगाठिया, गुरविंद्र जाखड़, रामचन्द्र गौदारा, आदु खाती, बंशी लाल लदोईया, पृथ्वी मण्डा, ओम गेदर, सतविंदर सिंह बराड़, पूर्व डायरेक्टर बशीर सिंह ओढ़, रतनाराम कूकना, रामप्रताप राव सहित किसान नेता और किसान मौजूद रहे।