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महंगाई की बड़ी मार: साबुन-शैम्पू समेत कई उत्पाद 15 फीसदी तक महंगे हुए

नई दिल्ली

रिजर्व बैंक की ओर से महंगाई पर अंकुश के लिए नीतिगत दरों में वृद्धि के एक दिन बाद गुरुवार से उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों ने दाम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। हिन्दुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) ने साबुन-शैम्पू समेत कई उत्पादों के दाम में 15 फीसदी तक इजाफा किया है।

खबरों के मुताबिक पिसर्य साबुन की 125 ग्राम साबुन की कीमत में 2.4 फीसदी और मल्टीपैक में 3.7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। लक्स साबुन के दाम में नौ फीसदी का इजाफा किया है। जबकि सनसिल्क शैम्पू की कीमतों में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। क्लिनिक प्लस शैम्पू की कीमत में 15 फीसदी की वृद्धि की गई है। इसके अलावा अन्य सौंर्दय प्रसाधनों की कीमत में भी 10 फीसदी तक का इजाफा किया गया है।

सबसे बड़ी बात कि महज दो माह के भीतर ही एफएमसीजी कंपनियों ने दाम में वृद्धि की है। इससे पहले एचयूएल और नेस्ले ने मैगी, चाय और कॉफी कीमतें इस साल 14 मार्च से बढ़ाई थीं। पिछले दिनों एचयूएल के सीईओ और एमडी संजीव मेहता ने कहा था कि उन्होंने कंपनी में बिताए 30 सालों में इस तरह की महंगाई की स्थिति नहीं देखी है।