Wednesday, December 7निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

बॉलीवुड में 35 साल से काम कर रहे शरत सक्सेना बोले, ‘मुझे केवल हीरो की मार खाने वाले रोल मिले, बुढ़ापे में सारे अच्छे रोल अमिताभ को मिले, हमें बस खुरचन मिली’

हाल ही में विद्या बालन की फिल्म ‘शेरनी’ में नजर आए एक्टर शरत सक्सेना इंडस्ट्री में 35 साल का वक्त बिता चुके हैं। शरत इस बात से दुखी हैं कि इतने लंबे वक्त के बाद भी उन्हें बॉलीवुड में वो मुकाम हासिल नहीं हुआ जो उन्हें मिलना चाहिए था। एक इंटरव्यू में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को लेकर अपना रोष भी जाहिर किया है।

‘फिल्मों में पंचिंग बैग बना दिया गया’

शरत बोले, क्योंकि मैं हट्टा-कट्टा और मस्कुलर था तो मुझे एक्शन किरदार ज्यादा मिले। मुझे फाइट सीन भी ज्यादा मिले, हीरो मेरी पिटाई किया करते थे। ‘काला पत्थर’ में मैं इंट्रोडक्शन सीक्वेंस में था, जिसमें तीनों हीरो (अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा) आते हैं, मुझे मारते हैं, अपने आपको हीरो के तौर पर स्थापित करते हैं और फिल्म आगे बढ़ती है। मैं फिल्मों में पंचिंग बैग की तरह इस्तेमाल होता था और मेरे फ़िल्मी करियर के 35 सालों की केवल यही कहानी है।

‘अच्छे किरदार अमिताभ को मिले, हमें खुरचन’

शरत आगे बोले, ‘फिल्म इंडस्ट्री यंग लोगों की इंडस्ट्री है, बूढ़े लोगों का यहां कोई काम नहीं है। दुर्भाग्य से हम अभी जिंदा है और काम चाहते हैं। इस फिल्म इंडस्ट्री में बुजुर्गों को ध्यान में रखकर कितने रोल लिखे जाते हैं? बुजुर्गों को ध्यान में रखकर जो भी अच्छे रोल लिखे जाते हैं वो अमिताभ बच्चन के खाते में जाते हैं। जो कुछ खुरचन बचती है वो हम जैसे लोगों के हिस्से में आती है और हम इन्हें ज्यादातर रिजेक्ट कर देते हैं तो हमारे जैसे लोगों के पास काम ही नहीं बचता है।’

‘रजा मुराद ने फैलाई थी अफवाह’

इंटरव्यू में शरत रजा मुराद से भी खफा नजर आए। उन्होंने कहा, जब बॉलीवुड में काम नहीं मिला तो मैंने साउथ की फिल्मों का रुख कर लिया था जहां मुझे बतौर विलेन काफी काम मिला। एक दिन मुझे पता चला कि आमिर खान ने उन्हें गुलाम में एक रोल के लिए रेकमेंड किया है, लेकिन उन्हें किसी ने इसलिए कांटेक्ट नहीं किया क्योंकि लोगों को लगा मैंने बॉलीवुड छोड़ दिया है। लोगों ने समझा मैं चेन्नई शिफ्ट हो गया हूं और अफवाह रजा मुराद ने फैलाई थी। उन्होंने लोगों से कह दिया कि मैं मुंबई में नहीं रहता हूं जिस वजह से कई लोगों ने मुझसे काम के सिलसिले में कांटेक्ट ही नहीं किया।

शरत सक्सेना को मिस्टर इंडिया, त्रिदेव, गुलाम, कृष, हंसी तो फंसी और बजरंगी भाईजान में निभाए गए किरदारों के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *