Monday, January 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

बीकानेर की गौशाला में आग लगी:चार हजार क्विंटल पराली जलकर राख हुई, सूचना देने के तीन घंटे बाद पहुंची दमकल

बीकानेर. बीकानेर के लूणकरनसर में एक गौशाला में रखे चारे में मंगलवार देर रात आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि चार हजार क्विंटल पराली जलकर राख हो गई। गनीमत रही कि इस दौरान किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। पशुओं को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया। जैतपुर गांव में स्थित इस गौशाला में आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी सूचना देने के तीन घंटे बाद आई, तब तक सब कुछ जल चुका था।

जानकारी के अनुसार लूणकरनसर के गांव जैतपुर में श्री गोपीनाथ गौशाला संचालित होती है। इस गौशाला में गायों व अन्य पशुओं के लिए चारा रखा जाता है। मंगलवार को यहां चार हजार क्विंटल चारा रखा हुआ था। देर रात अचानक इसमें आग लग गई। पराली में आग देखते ही देखते विकराल हो गई। आसपास के लोगों ने आग बुझाने के लिए पानी टैंकर भी मंगलवाए, मिट्‌टी भी डाली लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। आग पूरी तरह से पराली को चपेट में ले चुकी थी। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

विलंब से आई फायर ब्रिगेड

लूणकरनसर में फायर ब्रिगेड की सुविधा होने के बावजूद जैतसर गांव में दमकल सूचना देने के तीन घंटे बाद पहुंची। तब तक पराली जलकर राख हो चुकी थी। धुएं पर पानी डालकर दमकल ने महज औपचारिकता पूरी की। यहां पराली के साथ आसपास रखा अन्य सामान भी जलकर राख हो गया। शुक्र है कि उस समय पशु आसपास नहीं थे।

अब तक उठ रहा धुआं

आग में बुधवार सुबह तक धुआं आ रहा था। कहीं-कहीं आग भी नजर आ रही थी। जिसे बुझाने के लिए प्रयास लगातार जारी है। पराली के नीचे का हिस्सा रुक रुककर आग पकड़ रहा है। पानी डालने के कारण कुछ हिस्सा तो बुझ गया लेकिन अंदर ही अंदर आग का सिलसिला जारी है।