नई दिल्ली
हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (PAL) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की पार्टनरशिप में को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड पर 25,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट मिलेगी। वहीं, सेलेक्ट कार्ड पर 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट मिलेगी। लेकिन सवाल यह है कि बाबा रामदेव ने क्रेडिट कार्ड लॉन्च क्यों किया? इससे उनको और पीएनबी को फायदा कैसे पहुंचेगा?
लेकिन, वे इसे क्यों लॉन्च कर रहे हैं? फायदा कैसे होगा?
बाबा रामदेव को फायदा- अगर उपभोक्ताओं की खरीदने की क्षमता बढ़ती है तो इसका फायदा पतंजलि को होगा और बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड पर 25,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट है वहीं, सेलेक्ट कार्ड पर यह लिमिट 10 लाख रुपये तक भी है। खरीद क्षमता बढ़ाने के साथ यह बाबा रामदेव को एक नए सेक्टर में प्रवेश करने का मौका है। इसके अलावा कंपनी को फिनटेक सेक्टर में प्रवेश करने का मौका मिलेगा। पिछले कुछ समय से फिनटेक स्टार्टअप की पहली पसंद बना हुआ है और इस सेक्टर में तेजी से नए स्टार्टअप आ रहे हैं। बाय नाउ पे लेटर वैसे भी आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है, क्रेडिट कार्ड की लॉन्चिंग बाबा रामदेव के साथ पतंजलि के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।