Thursday, December 8निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

बच्चों को दी जाएगी पोलियो की दवा

नयी दिल्ली (वार्ता)। बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में रविवार से पांच वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी जाएगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि पोलियो दवा देने का कार्यक्रम उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जून से देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किया जा रहा है। इस पोलियो अभियान के दौरान पोलियो दवा केंद्रों पर और घर-घर जाकर पांच साल से कम उम्र के लगभग 3.9 करोड़ बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के 10 अन्य देशों के साथ भारत को 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था। देश में पोलियो का आखिरी मामला 13 जनवरी 2011 को हावड़ा, पश्चिम बंगाल से सामने आया था।
विश्व स्तर पर, पोलियो अभी भी दो देशों, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में है। भारत को हालांकि पोलियो-मुक्त प्रमाणित किया गया है, लेकिन जंगली पोलियो वायरस के बाहर से अपने या दवा के प्रभाव वायरस के उभरने का जोखिम वैश्विक उन्मूलन तक बना रहता है।