Tuesday, May 30निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

प्रदेश में हुई झमाझम बारिश, तीन घंटे में 13 डिग्री गिरा तापमान

जयपुर। राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों में झमाझम बारिश हुई। इसके कारण तापमान तीन घंटे में 35 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 22 डिग्री पर आ गया है। अधिकतम तापमान में आई गिरावट से अब गर्मी गायब हो गई है। मौसम विभाग ने बताया कि 11.30 बजे जयपुर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस था जो कि 2.30 बजे गिरकर 22 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जयपुर शहर हुई में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इसके साथ ही प्री मानसून बारिश का दौर शुरू हो चुका है।
25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। इससे ठीक एक दिन पहले राजधानी जयपुर में हुई झमाझम बारिश और छोटे ओले गिरने के कारण तापमान धड़ाम से नीचे आ गया। जयपुर के ग्रामीण इलाके बस्सी में तेज अंधड के साथ बारिश आई। 10 मिनट तक यहां ओलेवृष्टि हुई। महंगाई राहत कैंप के टेंट उखड़ गए। पेड़ और टीन शेड को भी नुकसान पहुंचा। मौसम अचानक बदलने के कारण इलाके में अंधेरा छा गया। आगरा रोड, प्रेमनगर, लुणियावास, कानोता, बस्सी सहित कई इलाके में जमकर बारिश हुई।
28 मई को फिर नया विक्षोभ
मौसम विभाग ने बताया है कि अब मई महीना पूरा ठंडा रहेगा। बारिश और अधंड का दौर महीने के अंत त चलता रहेगा। पाकिस्तान की उत्तरी क्षेत्र में मंडरा रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ 28 मई तक राजस्थान पहुंच जाएगा। इसके बाद फिर से बारिश और आंधी आएगी। इससे पहले 25 मई को मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी रहेगा। इसके कारण बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटो के करीब 20 जिलों में बारिश होगी।
मई में अब कोई हीटवेब नहीं
मौसम विभाग के वैज्ञानिक और क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मई में अब प्रदेश में कोई हीट वेव चलने की संभावना नहीं है। प्रदेश में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और कोटा के 27 जिलों में आंधी और बारिश का दौर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश के साथ साथ प्रदेश के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है।