Tuesday, December 6निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

न्यूजीलैंड ने जीत के साथ सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया, आयरलैंड को हराया

एडिलेड (वार्ता) न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन (61) के विस्फोटक अर्द्धशतक और लोकी फर्ग्यूसन (22/3) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत शुक्रवार को टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 मुकाबले में आयरलैंड को 35 रन से मात देकर सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया। न्यूजीलैंड ने ग्रुप-1 मैच में आयरलैंड के सामने 186 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में आयरलैंड 150 रन ही बना सकी। लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे विलियमसन ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रन बनाकर अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। विलियमसन की पारी की मदद से न्यूजीलैंड 200 रन की ओर अग्रसर थी, लेकिन जोशुआ लिटिल ने 19वें ओवर में हैट्रिक लेकर उन्हें 185 रन पर रोक दिया। आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग और एंर्ड्यू बालबर्नी ने अपनी टीम को शानदार शुरूआत दिलाई, हालांकि अन्य बल्लेबाज इस शुरूआत को भुना नहीं सके। स्टर्लिंग ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 37 रन बनाये जबकि बालबर्नी ने 25 गेंदों पर 30 रन की पारी खेली। स्पिन खेलने की असमर्थता एक बार फिर आयरलैंड के आड़े आई और ईश सोढ़ी-मिशेल सैंटनर की जोड़ी उनके लिये घातक साबित हुई। दोनों ने मध्य ओवरों में चार विकेट लेकर रनगति पर लगाम लगाई जिससे आयरलैंड उभर नहीं सकी। न्यूजीलैंड ने पांच मैचों में सात पॉइंट के साथ ग्रुप-1 के शीर्ष पर पहुंचकर सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया है।टी20 विश्व कप 2021 की चैंपियन आॅस्ट्रेलिया सात पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर है, हालांकि उसका रन रेट पांच पॉइंट वाली इंग्लैंड से खराब है, जिसे शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबला खेलना है।

आयरलैंड ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिये बुलाया। फिन ऐलेन ने अपनी टीम को विस्फोटक शुरूआत दिलाते हुए 18 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 32 रन बनाये। उन्होंने डेवन कॉनवे के साथ पहले विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की, हालांकि कॉनवे 33 गेंदों पर 28 रन ही बना सके।
विलियमसन ने इस विस्फोटक शुरूआत को भुनाते हुए आक्रामक क्रिकेट खेला और टूनार्मेंट में अपना पहला अर्द्धशतक जड़ा। डेरिल मिशेल ने विलियमसन का साथ देते हुए 21 गेंदों पर दो चौकों के साथ 31 रन बनाये, जबकि दोनों के बीच 60 रन की साझेदारी हुई। जोशुआ लिटिल ने 19वें ओवर में विलियमसन, जेम्स नीशम और मिशेल सैंटनर को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की, जिसकी बदौलत आयरलैंड ने न्यूजीलैंड को 185 रन पर रोक दिया।
इसके अलावा गैरेथ डेलानी ने दो जबकि मार्क एडेयर ने एक विकेट लिया।
आयरलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम को शानदार शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिये 68 रन जोड़े। एंर्ड्यू बालबर्नी और पॉल स्टर्लिंग की जोड़ी मैच को न्यूजीलैंड से दूर ले जा रही थी लेकिन स्पिन खेलने की असमर्थता एक बार फिर आयरलैंड के आड़े आई। ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर की जोड़ी ने मध्य ओवरों में रनगति पर लगाम कसते हुए दो-दो विकेट लिये। सोढ़ी ने स्टर्लिंग और लॉर्कान टकर को आउट किया जबकि सैंटनर ने बालबर्नी और हैरी टेक्टर का विकेट निकाला। पहले आठ ओवरों में बिना किसी नुकसान के 68 रन बनाने के बाद आयरलैंड अगले सात ओवरों में पांच विकेट गंवाकर 35 रन ही जोड़ सकी।
जॉर्ज डॉकरेल ने (23) ने अंत में कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वह केवल हार के अंतर को ही कम कर सके।