Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

निगम अधिकारियों से अधिक बिजली चोरों के हौंसले बुलन्द

सीमा सन्देश न्यूज
श्रीगंगानगर। बिजली चोरी पर लगाम कसने में विद्युत निगम लगभग नाकाम साबित हो रहा है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों जगह पर कुण्डी डालकर खुलेआम बिजली की चोरी की जा रही है। जबकि उपभोक्ता आए दिन किसी ने किसी तरह कटौती की मार झेल रहे हैं।
जिला मुख्यालय लेकर दूर दराज के इलाकों में हो रही चोरी निगम अधिकारियों के लिए भी विकराल समस्या बनती जा रही है। इसे रोकने के लिए निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान भी इसे रोकने में अधिक सफल नहीं हो पा रहे। हालत यह है कि कई जगह तो लोग अपने मकानों पर रोशनी करने और बिजली बिल बचाने के लिए कुंडी डालकर बिजली की चोरी करते हैं।
कई जगह तो ट्रांसफार्मर से ही सीधी तार जोड़कर घरों में उपकरणों को संचालित किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर बैठे आलाधिकारियों के कार्यालयों से चंद मीटर की दूरी पर ही सड़कों किनारे कुंडी डालकर घरों को रोशन किया जा रहा है। बिजली चोरों के घर हर वह सुख सुविधा का सामान मौजूद है जो बिजली से चलता है। बिजली समाज का ऐसा साधन है, जिस पर हर वर्ग निर्भर है। लेकिन, गंभीर सवाल तब पैदा हो जाता है जब समाज के लोग बिजली चोरी करते हैं और इसे अपराध नहीं मानते हैं। इसकी वजह से आम से लेकर लग्जरी उपभोक्ता तक बिजली चोरी करने से नहीं कतराते हैैं। कर्मचारियों व अधिकारियों की मिलीभगत के चलते वे शातिराना अंदाज से चोरी को अंजाम देते हैं।ं