Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

धनतेरस-दीपावली पर देश को जियो की सौगात : 5जी सेवा लाँच

-नाथद्वारा में कंपनी चेयरमैन आकाश अंबानी की घोषणा : 5जी पावर्ड वाई-फाई
नाथद्वारा (सीमा सन्देश)।
दुनिया की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने धनतेरस पर देश को तकनीक के क्षेत्र में बड़ी सौगात देते हुए जियो ट्रू5जी सेवा के साथ ही 5जी पावर्ड वाई-फाई सेवा लाँच की। कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने राजस्थान की धार्मिक नगरी नाथद्वारा में श्रीनाथ जी के मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात आयोजित समारोह में इस सेवा को लाँच करने की घोषणा की। इसके साथ ही जियो ने 5जी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की हैं। राजस्थान के नाथद्वारा व आंध्रप्रदेश के चेन्नई को भी जियो 5जी सेवाओं का तोहफा दिया गया है। इसके साथ ही देश के छह प्रमुख शहरों को जियो 5जी सेवाओं का लाभ मिलेगा। अक्टूबर में ही जियो ने 5जी नेटवर्क का देश की राजधानी दिल्ली, आर्थिक राजधानी मुंबई व कोलकाता तथा धार्मिक क्षेत्र में प्रमुख शहर वाराणसी में ट्रायल शुरू किया था। अब इन चारों सहित कुल छह शहरों के लोग इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे। इन शहरों के लोगों को जियो ट्रू5जी वेलकम आॅफर का लाभ भी मिलेगा। जल्द ही 5जी सेवा को दूसरे शहरों में भी लाँच किया जाएगा। जल्द ही दूसरे शहरों में भी जियो 5जी सर्विस शुरू हो सके और ट्रू 5जी हैंडसेट की उपलब्धता बढ़े इसके लिए जियो की टीमें चौबीसों घंटे काम कर रही है। नाथद्वारा राजस्थान का पहला शहर है जहां किसी भी आॅपरेटर ने 5जी सेवाओं की शुरूआत की है। कंपनी ने हालांकि कमर्शियल लाँच की घोषणा अभी नहीं की है। वहीं कंपनी के 5जी सर्विस मैप पर दक्षिण भारत का चेन्नई शहर भी आ गया है।
5जी सबके लिए है : आकाश अंबानी
नाथद्वारा में आयोजित समारोह में आकाश एम. अंबानी ने मंच से बोलते हुए अपने संक्षिप्त, किन्तु प्रभावी संबोधन में कहा कि भगवान श्रीनाथ जी की कृपा से आज नाथद्वारा में जियो ट्रू5जी सर्विस के साथ 5जी पावर्ड वाई-फाई सेवा का शुभारंभ हो रहा है। मैं यह मानता हूं कि 5जी सबके लिए है। इसलिए हमारी कोशिश है कि दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और वाराणसी की तरह देश के कोने-कोने तक जियो की ट्रू5जी सर्विस चालू हो। श्रीनाथ जी के आशीर्वाद से नाथद्वारा और चेन्नई भी आज से जियो ट्रू 5जी सिटी बन गए हैं। मेरे और मेरे पूरे परिवार की ओर से आप सब को दीपावली की शुभकामनाएं। बाद में कंपनी की ओर से जारी आकाश अंबानी के आधिकारिक बयान में बताया है कि नई सेवा के साथ कंपनी की कोशिश ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को 5जी अनुभव देने की है और वह केवल चुनिंदा यूजर्स तक 5जी सेवाएं सीमित नहीं रखना चाहती। शुरूआती ट्रायल्स पूरे होने के बाद अन्य लोकेशन्स में भी कंपनी के 5 जी वाई-फाई हॉटस्पॉट्स सेटअप किए जाएंगे। इनसे 24 घंटे यह सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण तथ्यों में प्रमुख है, इसकी जड़ें हमारी सामाजिक-धार्मिक परंपरा में मिलती हैं। 5जी सेवाएं देश के प्रत्येक नागरिक, प्रत्येक घर और प्रत्येक व्यवसाय को उपलब्ध होनी चाहिएं। यह कदम प्रत्येक भारतीय को जियो ट्रू 5जी के साथ दिशा देगा।
5जी फोन नहीं, फिर भी उठा सकेंगे लाभ
-जियो वेलकम आॅफर अवधि में फ्री
जियो ने आज ट्रू 5जी नेटवर्क पर चलने वाली वाई-फाई सेवाओं को लाँच किया। शैक्षणिक संस्थानों, धार्मिक स्थानों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, कॉमर्शियल हब जैसे स्थान जहां लोगों का जमावड़ा अधिक होता है, वहां यह सर्विस दी जाएगी। रिलायंस जियो यूजर्स को नई वाई-फाई सर्विस, जियो वेलकम आॅफर अवधि के दौरान फ्री में मिलेगी। दूसरा नेटवर्क इस्तेमाल करने वाले भी जियो 5जी पर चलने वाली वाई-फाई का सीमित इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स जियो 5जी पावर्ड वाई-फाई की फुल सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें जियो का ग्राहक बनना होगा। अगर 5जी हैंडसेट नहीं है, तो 4जी हैंडसेट से भी आप जियो ट्रू 5जी वाई-फाई सेवा का फायदा उठा सकते हैं। वेलकम आॅफर्स के लिए माईजियो ऐप में जाने के बाद इस आॅफर के लिए इनरोल करने का विकल्प मिल रहा है। नॉन-जियो यूजर्स चाहें तो अनलिमिटेड जियो 5जी स्पीड के लिए जियो पर स्विच भी कर सकते हैं।
दो लाख करोड़ से अधिक के निवेश का अनुमान
विशेषज्ञों के अनुसार जियो देश में 5जी के लेटेस्ट वर्जन स्टैंडअलोन 5जी को लागू करेगी। कंपनी द्वारा 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर में 2 लाख करोड़ से ज्यादा निवेश का अनुमान है। गौर करने वाली बात यह है कि जियो ने हाल ही में जियोबुक लैपटॉप भी लाँच किया है। जियोबुक लैपटॉप की कीमत 15,799 रुपए रखी गई है।
1जीबीपीएस तक की मिलेगी स्पीड
रिलायंस जियो ने 5जी नेटवर्क पर ज्यादा ग्राहकों को 1जीबीपीएस तक की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा दिया गया है। जियो के यूजर्स को वह 5जी सेवा के लिए इनवाइट भेज रही है। वेलकम आॅफर के तहत अधिक यूजर्स इसका अनुभव ले पाएंगे। इस मोड में मिलने वाली सेवा 5जी पावर वाई-फाई वाले शहरों में जो भी लोग हैं या इन शहरों में आप गये हुए हैं तो आपको अपने 5जी फोन में माईजियो ऐप इन्स्टॉल करना है। ऐप को ओपन कर इसमें लॉगिन करें। आपको होम स्क्रीन पर जियो वेलकम आॅफर लिखा नजर आएगा। इस कार्ड पर टैप करने के बाद आप जियो की 5जी सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे और आपको इनरोल कर लिया जाएगा।