Thursday, February 2निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

दो वर्षीय डीएलएड फर्स्ट इयर एग्जाम तय:छह जनवरी से शुरू होंगे और सत्रह जनवरी तक चलेंगे फर्स्ट इयर एग्जाम

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने D.El.Ed. फर्स्ट ईयर का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षा 5 जनवरी 23 से शुरू होगी व 17 जनवरी को खत्म होगी। अधिकांश पेपर दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक एग्जाम होंगे, जबकि चौथा पेपर दो से चार बजे के बीच होगा।

शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक बच्चे और बचपन विषय का पेपर पांच जनवरी को, शिक्षा के उद्देश्य ज्ञान एवं पाठ्यचर्चा छह जनवरी को, भारतीय समाज और शिक्षा सात जनवरी को होगा। आठ जनवरी को रविवार के कारण अवकाश रहेगा।वहीं चौथा पेपर भाषा संज्ञान और समाज पाठ्यचर्या के संदर्भों में नौ जनवरी को होगा। पांचवां पेपर हिन्दी भाषा शिक्षण और प्रवीणता विषय का दस जनवरी को होगा। अंग्रेजी शिक्षण और प्रवीणता का छठा पेपर ग्यारह जनवरी को, गणित का सातवां पेपर बारह जनवरी को, पर्यावरण अध्ययन का आठवां पेपर तेरह जनवरी को होगा। इसके बाद दो दिन अवकाश रहेगा और अगला पेपर सोलह जनवरी को कला शिक्षा का होगा। कला शिक्षा का पेपर भी दो घंटे का होगा। सूचना एवं संप्रेषण तकनीक का दसवां पेपर 17 जनवरी को होगा।

शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा कार्यक्रम सभी सरकारी व प्राइवेट डीएलएड कॉलेज को उपलब्ध करा दिया है। परीक्षा परिणाम भी समय पर घोषित करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि शिक्षा सत्र नियमित समय पर पूरा हो सके।