Saturday, December 10निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

दुनिया में बढ़ा कद, आर्मेनिया को आर्टिलरी गन सिस्टम बेचेगी भारत की कंपनी, मिला बड़ा ऑर्डर

नई दिल्ली. देश में बनने वाले हथियारों के एक्सपोर्ट की दिशा में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुणे की कंपनी भारत फोर्ज ने घोषणा की है कि उसके पूर्ण मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स को 155 मिलीमीटर (mm) आर्टिलरी गन प्लैटफॉर्म के लिए एक्सपोर्ट ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर को तीन साल की अवधि में पूरा करना है। यह बात बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कही गई है।
करीब 1265 करोड़ रुपये है इस ऑर्डर की वैल्यू 
इस एक्सपोर्ट ऑर्डर की टोटल वैल्यू 155.5 मिलियन डॉलर (करीब 1265 करोड़ रुपये) है। भारत फोर्ज ने न तो खरीदार देश का नाम अनाउंस किया है और न ही यह बताया है कि किस तरह की गन का एक्सपोर्ट किया जाना है।  हालांकि, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के सूत्रों ने कन्फर्म किया है कि खरीदार देश आर्मेनिया है और ऑर्डर में 155mm, 39 कैलिबर होवित्जर्स शामिल हैं, जिन्हें मोबिलिटी के लिए ट्रक पर लगाया जाना है। 
कुछ ऐसा हो सकता है आर्मेनिया का डिफेंस ऑर्डर
बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के सूत्रों ने बताया है कि केवल सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के रेगुलेशंस का पालन के लिए ऑर्डर को पब्लिक किया गया है। भारत फोर्ज ने जो प्राइस बताया है कि उस हिसाब से आर्मेनिया के ऑर्डर में 155mm माउंटेड गन सिस्टम (MGS) की 4-5 रेजिमेंट्स शामिल हैं। प्रत्येक रेजिमेंट्स में 18-20 गन शामिल हैं। ओवरऑल डिफेंस एक्सपोर्ट्स की ग्रोथ में इस ऑर्डर का अहम रोल होगा।