Wednesday, February 1निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

दिसंबर में सर्दी की बजाय बढ़ रही गर्मी:रात का पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा; अगले सप्ताह से पड़ेगी ठंड

जयपुर. राजस्थान के शहरों में आज तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। अजमेर, अलवर, जयपुर, धौलपुर और गंगानगर समेत कई शहरों में बीती रात न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इधर नागौर, बारां, चूरू, चित्तौड़गढ़ में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। मौसम में इस तरह का उतार-चढ़ाव कल भी देखने को मिलेगा। सोमवार से राज्य में उत्तरी हवाओं का असर बढ़ने लगेगा, इससे तापमान गिरने लगेगा और सर्दी फिर से बढ़ने लगेगी।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट देखे तो आज भीलवाड़ा, पिलानी, कोटा, बूंदी, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, चूरू समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू में बीती रात का तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि उदयपुर में 7.8 और चित्तौड़गढ़ में 8 डिग्री सेल्सियस। जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश शहरों में आज भी मौसम सुबह से साफ रहा और तेज धूप निकली।

जयपुर में रात के तापमान में 5 दिन बाद बदलाव हुआ और तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इससे पहले कुछ दिनों से जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर था। जयपुर में दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। जयपुर की तरह अलवर में न्यूनतम तापमान करीब 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 10.5 पर दर्ज हुआ। इधर धौलपुर में भी टेम्प्रेचर 10.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

दिन में तेज धूप से हल्की गर्मी का अहसास
उत्तरी हवाओं का असर कम होने और मौसम बिल्कुल साफ होने से राजस्थान में अब दिन में तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है। बीकानेर, बाड़मेर, सिरोही, जालोर और जैसलमेर में तो दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने लगा है। जोधपुर, नागौर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ में भी दिन के तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गए है। दिन में तेज धूप लोगों को हल्की गर्मी का अहसास होने लगता है।

अगले सप्ताह से गिरेगा तापमान
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तरी भारत में अभी एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिर्स्टबेंस एक्टिव है, जिससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल के एरिया में कहीं-कहीं बारिश-बर्फबारी हो रही है। ये सिस्टम जब कल जब पास आउट होगा तो मैदानी इलाकों में फिर से सर्द बफीर्ली हवाएं आनी शुरू होगी। इससे राजस्थान समेत उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी के तेवर तेज होंगे। अनुमान है कि अगले सप्ताह राजस्थान के कई शहरों में पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।