Saturday, December 3निर्मीक - निष्पक्ष - विश्वसनीय
Shadow

तीसरे दिन भी इनकम टेक्स रेड:तीन व्यापारियों से तीन दिन में भी सरेंडर नहीं करवा सके इनकम टेक्स अधिकारी, बैंक खाते खंगाले

बीकानेर

बीकानेर के तीन व्यापारियों के यहां इनकम टेक्स रेड लगातार तीसरे दिन भी जारी रही। तीसरे दिन भी इनकम टेक्स अधिकारी रिकार्ड्स की छानबीन करते रहे, वहीं बैंक में पहुंचकर लॉकर भी खंगाले हैं। आयकर विभाग अब तक किसी निर्णय तक नहीं पहुंचा है। माना जा रहा है कि सौ करोड़ रुपए से अधिक राशि सरेंडर हो सकती है।

बीकानेर के तीन व्यापारी जुगल राठी, धनपत चायल और श्रीनिवास झंवर के यहां मुख्य रूप से छानबीन हो रही है जबकि इन तीनों के रिश्तेदारों, पार्टनर और चार्टड एकाउंटेंट तक को इनकम टेक्स विभाग ने अपने घेरे में लिया हुआ है। तीन दिन की मशक्कत में तीन व्यापारियों के करीब चालीस ठिकानों पर इनकम टेक्स डिपोर्टमेंट के अधिकारी और कर्मचारी रात को भी रुक रहे हैं। सभी जगह एक-एक कमरे, अलमारी, पलंग सहित उन सभी स्थानों को खोलकर देख रहे हैं, जहां नगदी रखी हो सकती है। जहां किसी भी तरह के कागज छिपाए जा सकते हैं। रेड के वक्त जो लोग घर में थे, उन्हें अकेले बाहर जाने की अनुमति भी नहीं दी जा रही है।

बैंक लॉकर भी खंगाले

तीनों व्यापारियों और उनसे जुड़े सभी लोगों के बैंक लॉकर भी देखे जा रहे हैं। इनकम टेक्स अधिकारी ही इन्हें लेकर बैंक जा रहे हैं। लॉकर खुलवाए जा रहे हैं। लॉकर खोलने का रिकार्ड भी देखा जा रहा है। इन लॉकर्स में रखे सामान की लिस्ट तैयार की जा रही है।

कितना सरेंडर? अभी तय नहीं

किस व्यापारी के यहां कितनी राशि मिली है, कितनी राशि सरेंडर की गई है? इन सवालों के जवाब देने के लिए इनकम टेक्स के अधिकारी अभी तैयार नहीं है। दैनिक भास्कर ने इस बारे में अतिरिक्त आयुक्त अरविन्द मीणा से बातचीत की। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि अभी कार्रवाई चल रही है। फिलहाल कुछ भी कह पाना संभव नहीं है। दरअसल, जब तक इनकम टेक्स के अधिकारी सारा रिकार्ड कब्जे में नहीं लेंगे, उनका मिलान नहीं करेंगे, तब तक सरेंडर या काले धन का पता नहीं चल सकता। विभाग के आला अधिकारी इस मामले में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते।